Tuesday, November 30, 2021
Homeभारत11 करोड़ आबादी वैक्सीन की दूसरी डोज से दूर, केंद्रीय मंत्री राज्यों...

11 करोड़ आबादी वैक्सीन की दूसरी डोज से दूर, केंद्रीय मंत्री राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों संग करेंगे बैठक; वैक्सीनेशन ड्राइव तेज करने पर चर्चा


कोरोना वायरस से जारी जंग के बीच भारत में वैक्सीन के 100 करोड़ से ज्यादा डोज दिये जा चुके हैं। लेकिन अभी करोड़ों लोगों को वैक्सीन का दूसरा डोज नहीं दिया जा सका है। वैक्सीनेशन ड्राइव की धार को और तेज करने के लिए अब केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ विचार-विमर्श करेंगे। बताया जा रहा है कि यह बैठक बुधवार को होगी। इस बैठक में इस बात पर चर्चा होगी कि कैसे वैक्सीनेशन ड्राइव को और तेज किया जाए और इस ड्राइव को चलाने में आ रही दिक्कतों का सामना कैसे किया जाए। साथ ही साथ वैक्सीनेशन लेने वाले सभी लोगों के डबल डोज को सुनिश्चित करने की रणनीति भी इस बैठक में बनाई जाएगी। 

बता दें कि देश में 76 फीसदी वयस्क आबादी ने वैक्सीन की कम से कम एक डोज ले ली है लेकिन अभी भी 32 फीसदी लोगों ने ही सिर्फ वैक्सीन के दोनों डोज लिये हैं। कुछ रिपोर्ट्स की मानें तो केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के डेटा के मुताबिक राज्यों को अब तक 107 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन के डोज उपबल्ध करवाए गए हैं। इनमें से 12.37 करोड़ वैक्सीन के अभी भी इस्तेमाल नहीं किये जा सके हैं। 

21 अक्टूबर को जब देश ने 100 करोड़ वैक्सीन के आंकड़ें को पार किया था तब केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से कहा गया था कि अब उनका ध्यान वैक्सीन लेने वाले उन लोगों पर है जिन्होंने अब तक अपनी दूसरी डोज नहीं ली है। केंद्रीय मंत्रालय ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से अपील की है कि वो दूसरा डोज नहीं ले पाने वाले लाभुकों की तरफ ध्यान दें।

न्यूज एजेंसी ‘ANI’ ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया है कि इस बैठक में पीएम आयुष्मान भारत हेल्थ इन्फ्रास्ट्रक्चर मिशन पर चर्चा हो सकती है। इसके अलावा इस साल के अंत तक देश पूरी की वयस्क आबादी को वैक्सीन दिया जाए।
 



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular