Friday, May 20, 2022
Homeभारत15-18 साल की 60 फीसदी आबादी को लग चुकी है वैक्सीन की...

15-18 साल की 60 फीसदी आबादी को लग चुकी है वैक्सीन की पहली डोजः मंडाविया


केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने शुक्रवार को जानकारी दी कि देश के टीकाकरण अभियान के तहत 15 से 18 वर्ष की आयु के 60% से अधिक लोगों को कोविड -19 वैक्सीन की पहली खुराक दी जा चुकी है। उन्होंने इस उपलब्धि की सराहना की। इस साल 3 जनवरी से इस आयु वर्ग के लिए टीकाकरण अभियान शुरू होने के एक महीने के भीतर पहली घोषणा की गई है।

शुक्रवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने ट्वीट किया। लिखा, “रास्ता दिखा रहा युवा भारत! मेरे सभी युवा मित्रों को बधाई जिन्होंने टीका लगाया है। 15-18 आयु वर्ग के 60% से अधिक बच्चों को पहली खुराक मिली।” 

इस बीच देश के टीकाकरण अभियान के तहत प्रशासित खुराक की संचयी संख्या 1,649,548,939 थी। इसमें स्वास्थ्य कर्मियों, फ्रंटलाइन वर्कर्स और 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को दी जाने वाली 10,513,987 एहतियाती तीसरी खुराक भी शामिल है।

इससे पहले दिन मंडाविया ने आठ दक्षिणी राज्यों और कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, पुडुचेरी, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और लक्षद्वीप के केंद्र शासित प्रदेशों में सार्वजनिक स्वास्थ्य तैयारियों और कोविड टीकाकरण अभियान की प्रगति की समीक्षा की।

बैठक के दौरान, उन्होंने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से कहा कि वे 15 से 17 आयु वर्ग के लोगों के बीच टीकाकरण की गति बढ़ाएं। पिछले साल जनवरी में महामारी के खिलाफ टीकाकरण अभियान शुरू होने के एक साल बाद गुरुवार को मंडाविया ने कहा था कि देश की पात्र आबादी के 95% से अधिक को वैक्सीन की पहली खुराक दी जा चुकी है।

गौरतलब है कि शुक्रवार को देश में कोरोना के 251209 नए केस सामने आए। 627 और लोगों की जान चली गई। 



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular