Sunday, January 16, 2022
Homeशिक्षा19 जनवरी से शुरू होगी नीट यूजी काउंसलिंग 2021 की प्रक्रिया, स्वास्थ्य...

19 जनवरी से शुरू होगी नीट यूजी काउंसलिंग 2021 की प्रक्रिया, स्वास्थ्य मंत्री ने जारी किया पूरा शेड्यूल


Jobs

oi-Kapil Tiwari

|

Google Oneindia News

नई दिल्ली, जनवरी 13। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने गुरुवार को नीट काउंसलिंग 2021 के शेड्यूल की घोषणा कर दी है। मनसुख मंडाविया ने ऐलान किया है कि मेडिकल यूजी एडमिशन 2021 के लिए नीट यूजी काउंसलिंग 2021 की प्रक्रिया 19 जनवरी से शुरू हो जाएगी। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से काउंसलिंग का पूरा शेड्यूल जारी किया गया है।

NEET counselling

15 फीसदी भारतीय कोटा सीटों के लिए होगी काउंसलिंग

आपको बता दें कि काउंसलिंग की पूरी प्रक्रिया मेडिकल काउंसलिंग कमेटी की ओर से आयोजित की जाएगी। ये प्रक्रिया ग्रेजुएशन मेडिकल कोर्स में दाखिले के लिए 15% अखिल भारतीय कोटा सीटों के लिए होगी। काउंसलिंग की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी। आवेदन करने वाले छात्र मेडिकल काउंसलिंग की आधिकारिक वेबसाइट पर पूरी जानकारी देख सकते हैं।

राजधानी दिल्ली में छात्रों ने किया था प्रदर्शन

आपको बता दें कि बीते दिनों राजधानी दिल्ली में नीट यूजी काउंसलिंग को लेकर छात्रों ने प्रदर्शन भी किया था। छात्र काउंसलिंग में हो रही देरी से बहुत नाराज थे। आखिरकार सुप्रीम कोर्ट की ओर से इस बारे में निर्देश देने के बाद से काउंसलिंग में आ रही रुकावटें लगभग दूर हो गई थी। बाद में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया की ओर से NEET PG काउंसलिंग की तारीख की घोषणा से आवेदकों को राहत मिली।

क्यों काउंसलिंग में हुई थी देरी?

एमसीसी मेडिकल छात्रों के लिए देश भर में 15% सीटों के लिए नीट काउंसलिंग आयोजित करता है। एमसीसी ने कहा है कि ईडब्ल्यूएस कोटे की वैधता को लेकर सुप्रीम कोर्ट में चल रहे मामले की वजह से काउंसलिंग प्रक्रिया रुकी हुई थी।हालांकि, केंद्र ने ओबीसी के लिए 27% और ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों के लिए 10% आरक्षण की शुरुआत की है। यह यूजी और पीजी दोनों पाठ्यक्रमों पर लागू होगा।

आपको बता दें कि NEET यूजी में राज्य कोटे के तहत कुल 192 मेडिकल कॉलेजों में 23,378 एमबीबीएस सीटें हैं। वहीं 272 सरकारी कॉलेजों द्वारा दी जाने वाली एमबीबीएस सीटों की कुल संख्या 41,388 है। काउंसलिंग प्रक्रिया की शुरुआत की जानकारी एमसीसी की आधिकारिक वेबसाइट mcc.nic.in पर दी जाएगी।

ये भी पढ़ें: UPTET का एडमिट कार्ड हुआ जारी, ऐसे करें डाउनलोडये भी पढ़ें: UPTET का एडमिट कार्ड हुआ जारी, ऐसे करें डाउनलोड

English summary

NEET UG counselling start from 19th January





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular