Saturday, June 25, 2022
Homeराजनीति2101 आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को अपना भवन नसीब नहीं: अंबेडकरनगर में 2551 आंगनबाड़ी...

2101 आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को अपना भवन नसीब नहीं: अंबेडकरनगर में 2551 आंगनबाड़ी केंद्र, 29 किराए पर, 2101 पंचायत भवन व प्राइमरी में हो रहे संचालित


  • Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Ambedkarnagar
  • Ambedkarnagar 2101 Anganwadi Workers Do Not Have Their Own Building,2551 Anganwadi Centers In Ambedkar Nagar, 29 On Rent, 2101 Are Being Operated In Panchayat Bhawan And Primary

अंबेडकरनगर34 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

सरकार की योजनाओं को घर-घर तक पंहुचाने वाली आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को अपना खुद का कार्यालय नसीब नहीं हो रहा है। 5 वर्ष के बच्चों को खेल के साथ शिक्षा देने, उनके स्वास्थ्य की देखभाल करने के साथ ही गर्भवती व धात्री महिलाओं को योजनाओं का समुचित ढंग से लाभ दिलाने वाली आंगनबॉडी कार्यकत्रियों के कामकाज करने के लिए खुद का निजी कार्यालय नहीं है। आगनबाड़ी केंद्र या तो प्राइवेट भवन में संचालित हो रहे है या प्राइमरी स्कूल में। निजी कार्यालय न होने के कारण आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

जिले में बनाए गए है 2551 आंगनबाड़ी केंद्र

जिले में 2551आंगनबाड़ी केंद्र की स्थापना की गई है। इन केंद्रों के माध्यम से पुष्टाहार का भी वितरण किया जाता है। इसमें मात्र 421 आंगनबाड़ी केंद्र को ही अपना भवन मिल सका है, जबकि 29 आंगनबाड़ी केंद्र किराए के भवन में तथा शेष 2101 आंगनबाड़ी केंद्र परिषदीय विद्यालय या फिर पंचायत भवन में संचालित हैं। अपना भवन न होने से अक्सर योजनाओं के संचालन में भी विभिन्न प्रकार की मुश्किलों का सामना भी करना पड़ता है। किराए के भवन या परिषदीय व पंचायत भवन में संचालित आंगनबाड़ी केंद्रों को अपना भवन दिलाने के लिए बीते दिनों शासन ने बाल विकास विभाग से जरूरी जानकारी उपलब्ध कराने का निर्देश दिया था।

11 नए आंगनबाड़ी केंद्र बनने को मंजूरी

जिला कार्यक्रम अधिकारी दिनेश मिश्रा ने बताया कि पिछले दिनों शासन ने बाल विकास विभाग से आगनबाड़ी केंद्र निर्माण के लिए प्रस्ताव मांगा था, जिसके बाद बाल विकास विभाग ने कुल 65 आंगनबाड़ी केंद्र के भवन निर्माण का प्रस्ताव शासन को भेजा था, जिसके बाद शासन ने 45 आंगनबाड़ी केंद्र के भवन निर्माण को मंजूरी प्रदान की थी। इस बीच अब शासन ने 11 आंगनबाड़ी केंद्र के भवन निर्माण को हरी झंडी प्रदान करते हुए राशि भी उपलब्ध करा दी है। जल्द ही निर्माण काम शुरू हो जाएगा।

खबरें और भी हैं…



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular