Friday, January 28, 2022
Homeभारत3 दिवसीय दौरे पर इजरायल पहुंचे जयशंकर, मेक इन इंडिया और रणनीतिक...

3 दिवसीय दौरे पर इजरायल पहुंचे जयशंकर, मेक इन इंडिया और रणनीतिक साझेदारी बढ़ाने पर होगी चर्चा


विदेश मंत्रालय ने कहा कि जयशंकर इजराइल में भारतीय मूल के यहूदी समुदाय इंडोलॉजिस्ट भारतीय छात्रों के साथ बातचीत करेंगे .

Jaishankar Israel Visit: जयशंकर भारत के लिए ऐतिहासिक महत्व के स्थलों पर भी जायेंगे जो इस क्षेत्र में उसकी (भारत की) दीर्घकालिक उपस्थिति तथा इस क्षेत्र के इतिहास को आकार प्रदान करने में उसकी सकारात्मक भूमिका को प्रदर्शित करेगा.

तेल अवीव. भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर रविवार को पांच दिवसीय यात्रा पर इजराइल पहुंचे जिस दौरान वह भारत एवं इजराइल के बीच द्विपक्षीय सहयोग के नये क्षेत्रों की संभावनाएं तलाशने के अलावा रणनीतिक संबंधों को और समृद्ध करने के लिए परस्पर रोडमैप तैयार करने के लिए यहां के शीर्ष नेतृत्व के साथ बैठक करेंगे. यह विदेश मंत्री के रूप में जयशंकर की पहली इजरायल यात्रा है. इस यात्रा के दौरान वह इजरायल के राष्ट्रपति इसाक हर्जोग, प्रधानमंत्री नेफ्ताली बेनेट तथा विदेश मंत्री येर लेपिड से मिलेंगे.

वह इजराइल के अकादमिक जगत के विद्वानों, कारोबारी जगत के उद्योगपतियों के साथ भी बैठक करेंगे एवं भारतीय यहूदी समुदाय के साथ संवाद भी करेंगे. जयशंकर भारत के लिए ऐतिहासिक महत्व के स्थलों पर भी जायेंगे जो इस क्षेत्र में उसकी (भारत की) दीर्घकालिक उपस्थिति तथा इस क्षेत्र के इतिहास को आकार प्रदान करने में उसकी सकारात्मक भूमिका को प्रदर्शित करेगा. भारत एवं इजरायल जुलाई, 2017 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ऐतिहासिक यात्रा के दौरान अपने द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाकर रणनीतिक संबंधों तक ले गये थे.

(भारतीय) विदेश मंत्रालय ने कल कहा था कि इसके बाद से दोनों देश ज्ञान आधारित अपने गठजोड़ को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित किये हुए हैं जिसमें नवोन्मेष एवं शोध तथा ‘मेक इन इंडिया’ कार्यक्रम को गति प्रदान करने पर जोर दिया जा रहा है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular