Wednesday, October 27, 2021
Home गैजेट्स 3600 रुपये से कम हो सकती है Jio-Google के स्मार्टफोन की कीमत,...

3600 रुपये से कम हो सकती है Jio-Google के स्मार्टफोन की कीमत, इसी साल होगा लॉन्च


Reliance Jio-Google का किफायती स्मार्टफोन आजकल काफी चर्चा में है। यह फोन दिवाली के आसपास भारत में लॉन्च किया जा सकता है। इकनॉमिक टाइम्स के मुताबिक जियो और गूगल की पार्टनरशिप वाला यह स्मार्टफोन फिलहाल विंगटेक मोबाइल्स, डिक्सन टेक्नॉलजी, यूटीएल नियोलिंक्स और फ्लेक्सट्रॉनिक्स टेक्नॉलजी के मैन्युफैक्टरिंग यूनिट में टेस्टिंग के दौर से गुजर रहा है। 

3600 रुपये से भी कम हो सकती है कीमत
यह फोन रीसर्च और डिवेलपमेंट के फेज से आगे बढ़ चुका है और कंपनी टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स से इसके कंपोनेंट्स खरीदने के बारे में सोच रही है। रिपोर्ट्स की मानें तो जियो-गूगल का यह फोन 50 डॉलर (करीब 3600 रुपये) से कम की कीमत में लॉन्च किया जा सकता है। कंपनी इस फोन का प्री-ऑर्डर आने वाले महीनों में शुरू कर सकती है। 

गूगल देगा सॉफ्टवेयर, बाकी वेंडर करेंगे असेंबलिंग
जियो-गूगल के इस फोन के डिजाइन को चीनी मैन्युफैक्चरर विंगटेक तैयार कर सकता है। विंगटेक कंपनी के एक अधिकारी ने बताया कि गूगल का काम इस फोन के लिए सॉफ्टवेयर को तैयार करना था और बाकी वेंडर्स फोन की असेंबलिंग का काम करेंगे। फोन का ट्रायल शुरू होने से यह अंदाजा लगाया जा रहा है कि यह फोन इस साल की चौथी तिमाही तक मार्केट में दस्तक दे देगा।

यह भी पढ़ें: Realme X7 Max 5G की भारत में पहली सेल आज, मिल रहे हैं बंपर डिस्काउंट और ऑफर्स

AGM में कीमत और स्पेसिफिकेशन बताने का होगा फायदा
काउंटरपॉइंट रिसर्च के पार्टनर नील शाह के अनुसार जियो-गूगल के इस स्मार्टफोन को लॉन्च करने के लिए दिवाली के आसपास का फेस्टिव सीजन बेस्ट साबित हो सकता है। ब्रोकरेज फर्म जेपी मॉर्गन ने कहा कि कंपनी 24 जून को होने वाली ऐनुअल जनरल मीटिंग (AGM 2021) में इस फोन की कीमत और स्पेसिफिकेशन्स का खुलासा कर देती है, तो यह काफी सकारात्मक रिजल्ट दे सकता है। 

50 करोड़ सब्सक्राइबर्स का है टारगेट
कंपनी का अफोर्डेबल स्मार्टफोन भारत के 30 करोड़ फीचर फोन यूजर्स को टारगेट करने के लिए बेहद जरूरी है क्योंकि जियो ने अपने लिए पहले से ही 50 करोड़ यूजर बेस का टारगेट फिक्स कर रखा है। जियो के पास इस वक्त 42.6 करोड़ यूजर हैं, लेकिन कंपनी को एयरटेल से कड़ी टक्कर मिल रही है। 

कंपनी को हो सकता है 4.2 करोड़ सब्सक्राइबर्स का फायदा
ब्रोकरेज फर्म यूबीएस के अनुसार जियो का सस्ता स्मार्टफोन दो से तीन साल में कंपनी को 3 से 4.2 करोड़ सब्सक्राइबर्स का फायदा करा सकता है। यूबीएस ने कहा कि 50 डॉलर का स्मार्टफोन लॉन्च करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है, लेकिन कंपोनेंट्स के साथ समझौता करके इसकी कीमत को 65 से 70 डॉलर के आसपास लाया जा सकता है।  

कीमत को कम रखना बन सकता है चुनौती
यूबीएस के अनुसार गूगल और जियो अगर लाइट ऑपरेटिंग सिस्टम तैयार भी कर लेते हैं, तब भी कीमत को कम करने के लिए डिस्प्ले और फोन की मेमरी पर खास ध्यान देना होगा। हालांकि, 4G माइग्रेशन के लक्ष्य को देखते हुए जियो इस स्मार्टफोन की कीमत 50 डॉलर भी रख सकता है। 

यह भी पढ़ें: एक साथ 4 डिवाइस पर चला सकेंगे वॉट्सऐप, हो रही धांसू फीचर की एंट्री

जियो मार्ट और रिलायंस डिजिटल स्टोर से होगी सेल
इकनॉमिक टाइम्स के अनुसार शुरुआती स्टेज में कंपनी ने प्री-बुकिंग के लिए 70 से 80 हजार हैंडसेट्स का ऑर्डर दिया है। स्मार्टफोन को कंपनी शुरुआत में जियो मार्ट और रिलायंस डिजिटल स्टोर से उपलब्ध करा सकती है। फोन जियो सिम के साथ आ सकता है और इसके साथ कुछ आकर्षक रिचार्ज ऑफर भी दिए जा सकते हैं।  



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular