Friday, January 28, 2022
Homeशिक्षा42 सेकंड के लिए उल्टा हुआ चीन का सैटेलाइट, अमेरिका के शहर...

42 सेकंड के लिए उल्टा हुआ चीन का सैटेलाइट, अमेरिका के शहर की ली शक पैदा करने वाली तस्वीर


नई दिल्ली: चीन ने अपने तकनीकी ज्ञान को दुनिया के सामने दिखाते हुए दावा किया कि उसके सैटेलाइट ने अमेरिका के एक शहर के बड़े इलाके की इमेज कैप्चर की है, वह भी सिर्फ 42 सेकंड में.

ये है सैटेलाइट की खास बात 

हमारी सहयोगी वेबसाइट WION के अनुसार, चीन का ये स्मॉल कमर्शियल सैटेलाइट बीजिंग-3 कहलाता है. इस छोटे से सैटेलाइट की खास बात है कि ये आर्टीफिशियल इंटेलीजेंस की मदद से एक दिन में पृथ्वी के 100 चक्कर लगाकर करीब 500 क्षेत्रों की निगरानी कर सकता है. 

सैन फ्रांसिस्को खाड़ी क्षेत्र के इलाकों का डेप्थ में जाकर स्कैन किया

जून में लॉन्च किए इस एक टन के कमर्शियल सैटेलाइट ने अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को खाड़ी क्षेत्र के इलाकों का डेप्थ में जाकर स्कैन किया. यह इलाका 3800 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ था. 

सड़क पर आर्मी के व्हीकल नजर आए

इसी दौरान सिर्फ 42 सेकंड में चाइनीज सैटेलाइट ने यूएस सिटी के एक बड़े इलाके का फोटो लिया जिसमें सड़क पर आर्मी के व्हीकल नजर आए.  

यह भी पढ़ें:  डायनासोर काल में समुद्र में भी पाए जाते थे विशाल जीव, नई स्टडी में हुआ खुलासा

इस तरह की सटीकता अभी तक किसी भी सैटेलाइट में नहीं 

बता दें कि इस सैटेलाइट को बहुत एडवांस माना जा रहा है क्योंकि ये घूमने के दौरान भी स्पष्ट इमेज ले सकता है जबकि अन्य देशों के सैटेलाइटों को क्लियर इमेज लेने के लिए स्थिर होना पड़ता है. ये सैटेलाइट प्रति सेकंड 10 डिग्री तक घूमते हुए भी स्पष्ट ले सकता है. इस तरह की सटीकता अभी तक किसी भी सैटेलाइट में नहीं देखी गई है. 

लाइव टीवी





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular