Saturday, May 28, 2022
Homeलेटेस्ट मोबाइल फोन्स4G डाउनलोड स्पीड में Jio ने फिर से मारी बाज़ी, इतने नंबर...

4G डाउनलोड स्पीड में Jio ने फिर से मारी बाज़ी, इतने नंबर पर है एयरटेल और वोडाफोन आइडिया


नई दिल्ली. देश के जाने माने उद्योगपति मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस जियो ने एक बार फिर 4जी डाउनलोड स्पीड में अपनी बादशाहत बरकरार रखी है. टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ट्राई द्वारा जारी मार्च महीने के आंकड़ों के मुताबिक जियो की औसत 4जी डाउनलोड स्पीड 21.1 एमबीपीएस मापी गई. फरवरी महीने के मुकाबले इसमें 0.5 एमबीपीएस का उछाल देखने को मिला. फरवरी महीने में जियो की औसत 4जी डाउनलोड स्पीड 20.6 एमबीपीएस थी. जियो के अलावा सिर्फ सरकारी कंपनी BSNL की स्पीड बढ़ी है. फरवरी में 4.8 एमबीपीएस के मुकाबले मार्च में उसकी 4जी डाउनलोड स्पीड 6.1 एमबीपीएस नापी गई.

आंकड़े बताते हैं कि टेलीकॉम सेक्टर की दिग्गज कंपनियों, एयरटेल और वीआई (वोडाफोन-आइडिया) की 4जी स्पीड मार्च में घट गई है. सबसे ज्यादा नुकसान एयरटेल को उठाना पड़ा पिछले महीने के मुकाबले मार्च में उसकी 4जी डाउनलोड स्पीड 1.3 एमबीपीएस घट गई. वहीं स्पीड के मामले में Vi को भी 0.5 एमबीपीएस का घाटा उठाना पड़ा. एयरटेल की स्पीड 13.7 एमबीपीएस तो वीआई इंडिया की 17.9 एमबीपीएस रही.

हर बार की तरह इस बार भी रिलायंस जियो ने औसत 4जी डाउनलोड स्पीड के मामले में एयरटेल और वीआई को एक बार फिर मात दी है. मार्च महीने में जियो की 4जी डाउनलोड स्पीड एयरटेल से 7.4 एमबीपीएस तो वीआई इंडिया से 3.2 एमबीपीएस अधिक रही. रिलायंस जियो पिछले कई वर्षों से लगातार औसत 4जी डाउनलोड स्पीड में नंबर वन की पोजीशन पर काबिज है. वीआई इंडिया दूसरे नंबर पर कायम है और भारती एयरटेल को उसने तीसरे नंबर पर ढकेल दिया है.

डाउनलोड की तरह औसत 4जी अपलोड स्पीड में भी भारती एयरटेल तीसरे नंबर पर है. मार्च महीने में कंपनी की औसत अपलोड स्पीड  6.1 एमबीपीएस नापी गई. 8.2 एमबीपीएस के साथ वीआई इंडिया औसत 4जी अपलोड स्पीड चार्ट में सबसे ऊपर रहा. दूसरे नंबर पर रिलायंस जियो ने बाजी मारी उसकी अपलोड स्पीड 7.3 एमबीपीएस रही.

बीएसएनएल ने भी 5.1 एमबीपीएस औसत अपलोड स्पीड के साथ टक्कर देने की भरपूर कोशिश की. ट्राई द्वारा औसत गति की गणना माईस्पीड एप्लिकेशन की सहायता से एकत्र रियल टाइम आंकड़ों के आधार पर की जाती है. (डिस्केलमर:- न्यूज18 हिंदी, रिलायंस इंडस्ट्रीज की कंपनी नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का हिस्सा है. नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का स्वामित्व रिलायंस इंडस्ट्रीज के पास ही है.)

Tags: Airtel, Jio, Vodafone



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular