Saturday, June 25, 2022
Homeगैजेट्स5 वजह जो आपको iPhone 13 Pro खरीदने पर कर देंगी मजबूर,...

5 वजह जो आपको iPhone 13 Pro खरीदने पर कर देंगी मजबूर, लेकिन 3 खामियां भी


एप्पल ने अपनी आईफोन 13 सीरीज के जरिए डिस्प्ले से लेकर कैमरा और बैटरी को बेहतर बनाने की कोशिश की है। एक बार फिर, कैमरा में कुछ ऐसे फीचर्स देने की कोशिश की गई है, जो बाकी किसी फोन में न मिलते हों। आईफोन 13 का रिव्यू हम आपके लिए पहले ही ला चुके हैं। आज हम आईफोन 13 प्रो मॉडल की बात करने वाले हैं। कई दिनों तक इस्तेमाल के बाद, यहां हम आपको उन 5 फीचर्स के बारे में बताएंगे जो iPhone 13 Pro में हमें सबसे खास लगे। साथ ही उन 3 फीचर्स का भी जिक्र करेंगे, जिन्होंने हमें निराश किया। यानी 5 पॉजीटिव और 3 नेगेटिव पॉइंट्स:

1. iPhone 13 Pro का डिजाइन
जाहिर तौर पर आईफोन 13 प्रो आपको प्रीमियम फील होगा। इसमें फ्लैट किनारे और पीछे ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप मिलता है। कैमरा मॉड्यूल बैक पैनल से बाहर निकला हुआ है। फ्रंट में प्रोटेक्शन के लिए सेरेमिक शील्ड और सेल्फी कैमरा के लिए नॉच मिलती है। यह चार कलर ऑप्शन सिएरा ब्लू, सिल्वर, गोल्ड और ग्रेफाइट में आता है। मेरा फेवरिट कलर गोल्ड है, और रिव्यू के लिए भी हमें यही मिला है। कंपनी का कहना है कि साइड पैनल में कंपनी ने सर्जिकल ग्रेड स्टेनलैस स्टील का इस्तेमाल किया है। यह IP68 वाटर रेजिस्टेंट रेटिंग के साथ भी आता है, यानी पानी में भीगने पर यह खराब नहीं होगा। 

2. आईफोन 13 प्रो का डिस्प्ले
आईफोन 13 प्रो में 6.1 इंच का OLED डिस्प्ले दिया गया है। इसमें पहली बार 120-Hz प्रो मोशन डिस्प्ले दिया गया है, जो बैटरी बचाने के लिए 10Hz तक पहुंच सकता है। डिस्प्ले के साथ HDR और ट्रू टोन ऑटोमेटिक कलर टेंपरेचर एडजस्टमेंट का सपोर्ट भी मिलता है। आईफोन 13 प्रो में 1000nits तक फुल आउटडोर ब्राइटनेस दिया गया है जबकि पुराने वर्जन में सिर्फ 800 nits आउटडोर ब्राइटनेस ही दिया गया था। आपको तस्वीर देखनी हो या वीडियो स्ट्रीमिंग करना हो, इसमें शानदार व्यूइंग एक्सपीरियंस मिलता है। 

3. कैमरा में नहीं कोई मुकाबला
iPhone 13 Pro में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप है। इसमें f/1.5 अपर्चर के साथ 12MP का प्राइमरी सेंसर, अपर्चर f/1.8 के साथ 12MP का अल्ट्रा वाइड लेंस और f/2.8 अपर्चर के साथ 12 मेगापिक्सल का तीसरा लेंस है, जो 3X ऑप्टिकल जूम भी सपोर्ट करता है।

नए कैमरा सेटअप में कंपनी ने पावरफुल ऑटोफोकस सिस्टम और नया अल्ट्रा वाइड कैमरा दिया है, जो 2 सेमी. से ही फोकस कर सकता है। आप पौधे की एक पत्ती की भी शानदार तस्वीर ले सकते हैं। 

आईफोन 13 प्रो का कैमरा आपको कम रोशनी में भी निराश नहीं करता। बाकी फोन्स की तरह इसमें आपको अलग से नाइट मोड नहीं मिलता, बल्कि कम रोशनी को देखकर यह ऑटोमैटिकली एक्टिवेट हो जाता है। 

मैक्रो तस्वीरें तो आप किसी भी फोन में ले सकते हैं, लेकिन आईफोन के जरिए आप मैक्रो वीडियोज भी बना सकते हैं। इसके अलावा स्लो मोशन और टाइम लैप्स जैसे फीचर्स भी आते हैं। 

4. वीडियो बनाना भी शानदार
आईफोन 13 प्रो उन यूजर्स के लिए भी खास रहेगा जो मोबाइल के जरिए वीडियो बनाने का शौक रखते हैं। इस बार कंपनी ने सिनेमेटिक मोड नाम का नया फीचर दिया है। सिनेमेटिक मोड में कैमरा खुद तय करता है कि फ्रेम में मौजूद सब्जेक्ट पर कब फोकस और कब डी-फोकस होना है। यानी आप एक ऑब्जेक्ट को फोकस और बाकी को ब्लर कर सकते हैं। खास बात है कि आप फोकस को बाद में अपने हिसाब से एडजस्ट कर पाते हैं। आईफोन 13 प्रो के जरिए आप 4K रिजोल्यूशन तक का वीडियो 60fps पर बना सकते हैं। आपकी वीडियो की स्टेबिलिटी को बढ़ाने के लिए इसमें डुअल ऑप्टिकल इमेज स्टेबिलाइजेशन का फीचर दिया गया है। 

5. परफॉर्मेंस और बैटरी
आईफोन 13 प्रो में कंपनी का A15 बायोनिक चिपसेट दिया गया है। यह मार्केट के सबसे पावरफुल प्रोसेसर में से एक है, जिसकी अधिकतम स्पीड 3.23GHz है। चाहे आपको हैवी गेमिंग करनी हो, वीडियो देखने हो या किसी ऐप का इस्तेमाल करना हो, आपको लोडिंग में देरी या लैग होने की समस्या नहीं आती है। बैटरी की बात करें तो iPhone 13 Pro में पिछले मॉडल के मुकाबले बेहतर बैटरी का दावा किया गया है। साधारण यूज में यह आसानी से एक दिन से ज्यादा चल जाता है। यह बैटरी 20W का वायर्ड चार्जिंग और 15W MagSafe वायरलेस चार्जिंग सपोर्ट करती है। 

इन 3 चीजों ने किया निराश
1. कोई भी स्मार्टफोन परफेक्ट नहीं हो सकता। आईफोन 13 प्रो में भी ढेर सारी खूबियों के साथ हमें कुछ कमियां नजर आई हैं। पहली चीज जिसने हमें निराश किया वह इसका चार्जिंग पोर्ट है। इन दिनों अधिकतर फोन्स में USB-C पोर्ट मिल रहा है। वहीं आईफोन का चार्जिंग पोर्ट अलग तो है ही, साथ ही अब बॉक्स में चार्जर भी नहीं मिलता। ऐसे में बेहतर होता कि आईफोन में भी यूएसबी टाइप-सी पोर्ट मिलने लगे। 

2. दूसरा चीज है इसमें Touch ID का न होना। आईफोन का फेस आईडी फीचर बेहद तेजी से काम करता है। हालांकि कोरोना के चलते अधिकतर लोग मास्क का इस्तेमाल कर रहे हैं। ऐसे में मास्क पहनकर इसे अनलॉक नहीं किया जा सकता (जब तक आपके पास ऐप्पल वॉच न हो)। ऐसे में टच आईडी फीचर बड़े काम का साबित होता। 

3. तीसरी चीज जाहिर तौर पर कीमत है। आईफोन 13 प्रो के 128 जीबी वेरियंट के लिए आपको 1,19,900 रुपये और 1 टीबी स्टोरेज मॉडल के लिए 1,69,900 रुपये खर्च करने होंगे। ऐसे में मैं आईफोन 12 प्रो पर जाना ज्यादा बेहतर समझूंगा। 



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular