Sunday, June 26, 2022
Homeभारत6 अप्रैल को आएगी टाटा मोटर्स की नई इलेक्ट्रिक कार, 400 km...

6 अप्रैल को आएगी टाटा मोटर्स की नई इलेक्ट्रिक कार, 400 km से ज्यादा होगी रेंज


Tata Motors EV News: इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की दुनिया में टाटा मोटर्स एक बार फिर हलचल माचने के लिए तैयार है. कंपनी 6 अप्रैल को अपनी नई इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने जा रही है. टाटा नेक्सॉन ईवी (Nexon EV) और टाटा टिगोर ईवी की कामयाबी के बाद कार प्रेमियों की निगाहें नई कार पर टिकी हुई हैं.

टाटा मोटर्स (Tata Motors) ने अपनी नई इलेक्ट्रिक कार के बारे में कोई भी ऑफिशियल जानकारी शेयर नहीं की है. लेकिन इसे लेकर ऑटो सेक्टर में तमाम तरह के कयास लगाए जा रहे हैं. कुछ लोगों का कहना है कि नई कार टाटा नेक्सॉन ईवी का अपडेटेड वैरिएंट हो सकता है. कुछ लोग कह रहे हैं कि टाटा मोटर्स अल्ट्रोज ईवी को लॉन्च करने जा रहा है.

Tata Motors ने हाल में अपने आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल पर एक टीजर शेयर किया है. इस टीजर में गाड़ी का सिर्फ फ्रंट दिखाया गया है. इसे देखकर ये बताना मुश्किल है कि कौन सा मॉडल यहां दिख रहा है. टीजर में कार के साथ कार्बन फाइबर और कार्बन फाइबर फिनिश वाले पैनल्स देखने को मिले हैं. इस टीजर के साथ कंपनी ने एक टैग लाइन दी है- “बदलाव ही सबकुछ है, बदलाव जोरदार है, बदलाव डायनामिक है. बदलाव को पहचानें.” इस टीजर में ये बात स्पष्ट है कि टाटा की नई इलेक्ट्रिक कार 6 अप्रैल एंट्री करने जा रही है.

फुल चार्जिंग में 400 किमी की सवारी
टेक एक्सपर्ट कहते हैं कि टाटा मोटर्स की नई इलेक्ट्रिक कार कई मायनों में खास है. कहा जा रहा है कि यह कार एक बार की फुल चार्जिंग में 400 किलोमीटर की सफर तय कर सकती है. और कार की यह खासियत इसे अन्य कारों से अलग बनाती है. इसमें 40kWh क्षमता का बड़े बैटरी पैक दिया जा सकता है. इनमें नए अलॉय व्हील और चारों पर डिस्क ब्रेक, नई अपहोल्स्ट्री और अपग्रेडेड इंफोटेनमेंट सिस्टम शामिल हो सकते हैं. इसमें इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम- ESP दिया जा सकता है. ऑटो एक्सपर्ट बताते हैं कि बड़ी बैटरी वाली नई इलेक्ट्रिक कार की कीमत लगभग 17 लाख से 18 लाख रुपये होने की उम्मीद है.

यह भी पढ़ें-Tata Motors ने बनाया नया रिकॉर्ड, भारतीयों के दिलों पर छाई ये इलेक्ट्रिक कार

टाटा मोटर्स का नया मॉडल MG ZS EV और Hyundai Kona EV जैसी इलेक्ट्रिक कारों को टक्कर देगा.

Nexon EV की खासियत
इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में Tata Nexon EV सबसे ज्यादा पॉपुलर कार है. इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में इसने 60 प्रतिशत से ज्यादा बाजार पर कब्जा किया हुआ है. वर्तमान Nexon EV को 30.2 kWh बैटरी और 312 किलोमीटर रेंज के साथ पेश किया गया है. Nexon EV मात्र 9.14 सेकेंड में जीरो से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है. इसकी मोटर 127 bhp और 245 Nm का टार्क जनरेट करती है. डीसी फास्ट चार्जर चार्ज करने पर Tata Nexon EV को एक घंटे के भीतर 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है. आम चार्जर पर इसे 90 प्रतिशत तक चार्ज होने में 8.30 घंटे तक का समय लगता है.

Tags: Auto News, Electric Car, Electric Vehicles, Tata Motors





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular