Saturday, June 25, 2022
Homeविश्व69 की उम्र में भी पुतिन का कम नहीं है 'स्वैग', 10...

69 की उम्र में भी पुतिन का कम नहीं है ‘स्वैग’, 10 लाख की जैकेट तो पहनते हैं करोड़ों की घड़ियां


मॉस्कोः रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग (Russia Ukraine War) के बीच दुनिया भर के लोगों के जुबां पर बस 2 नाम ही छाए हुए हैं. पहले रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (President Putin) और दूसरे यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की (President Zelensky). हालांकि, अधिकतर लोगों को रूसी राष्ट्रपति के बारे में जानने की चाह है. राष्ट्रपति पुतिन (President Putin) फिटनेस के साथ फैशन को भी काफी तरजीह देते हैं. उनके कलेक्शन में लाखों रुपये के कोट व कई सारी लग्जरी घड़ियां शामिल हैं. 

रैली में दान की जैकेट

‘द सन’ में छपी खबर के अनुसार, रूसी राष्ट्रपति (President Putin)  एक तरफ जहां यूक्रेन पर हमले का नेतृत्व कर रहे हैं, लेकिन इसी बीच भी डिजाइनर कपड़े व एसेसरीज पहनने से नहीं रुकते. पिछले हफ्ते 69 वर्षीय पुतिन ने युद्ध-समर्थक रैली में देशवासियों को संबोधित किया, तो उन्होंने रूस के औसत मासिक वेतन से 30 गुना अधिक मूल्य की जैकेट दान में दी.

सूट की कीमत 4 लाख से शुरू

बताया जा रहा है कि ‘लोरो पियाना’ नामक इस जैकेट (President Putin Jacket) की कीमत 10,000 पाउंड (10 लाख रुपये से अधिक) है. उनके पास लग्जरी कोट इकलौता ऐसा आइटम नहीं था, जिसकी कीमत इतनी अधिक थी. उनके पास इटालियन डिजाइनर ‘किटोन’ के 2,400 पाउंड (करीब 2,42,000 रुपये) का रोल-नेक जंपर (हाइनेक) के साथ अन्य डिजाइनर कपड़े (President Putin Clothes) हैं. द मिरर की रिपोर्ट के अनुसार, रशिया बियॉन्ड के अनुसार, उनके सूट (President Putin Suit) की कीमत 4,000 पाउंड (करीब 4 लाख रुपये) से शुरू होती है.

कहा जाता है ‘मैन इन ब्लैक’

पुतिन को कस्टम-सिलवाया काला सूट और ‘डौर’ टाई पहनना पसंद है, जिससे उन्हें ‘मैन इन ब्लैक’ का उपनाम भी मिला है. सूत्रों का कहना है कि उनका पसंदीदा कपड़ों का ब्रांड ‘ब्रियोनी’ है, जो बॉन्ड ड्रेसिंग के लिए फेमस इटालियन डिजाइनर हैं. उनके जूते ‘सल्वाटोर फेरागामो’ या ‘जॉन लॉब’ से आते हैं. पुतिन द्वारा पहने जाने वाले कपड़ों के लेबर को हटा लिया जाता है, जिससे कि उनके ब्रांडों पर कोई ध्यान नहीं जाता है.

3 करोड़ रुपये कीमत वाली घड़ी 

रूसी नेता को महंगे कपड़ों के साथ लग्जरी घड़ियां (President Putin Watch) पहनना काफी पसंद हैं. उनके पास करीब 450,000 पाउंड (करीब साढ़े चार करोड़ रुपये से अधिक) मूल्य का घड़ियों का कलेक्शन है. उनकी सबसे खास घड़ी ‘टूरबोग्राफ’ है. इसकी कीमत 300,000 पाउंड यानी कि 3 करोड़ रुपये से अधिक है. इसके पट्टे को मगरमच्छ के चमड़े से हाथ से सिलकर बनाया गया है. इसमें सोने की कारीगरी भी की गई है.

वेतन से 6 गुना अधिक कलेक्शन

रूसी विपक्षी समूह ‘सॉलिडेरिटी’ ने 2012 में कहा था कि पुतिन के कलेक्शन की राशि उनके आधिकारिक वेतन से लगभग 6 गुना अधिक है. हालांकि, रूसी नेता ने अपनी कुछ महंगी घड़ियां दान में भी दे दी है. 2009 में छुट्टी पर मिले साइबेरियाई लड़के को 8,000 पाउंड यानी कि 8 लाख से अधिक की कीमत वाली घड़ी गिफ्ट में दे दी थी.

एक्ससाइज में भी पहनते महंगे पकड़े

पुतिन केवल ऑफिशियल मीटिंग या दौर पर ही महंगे सामान नहीं पहनते हैं. वह जिम में एक्सरसाइज करते हुए भी महंगे कपड़े पहनते हैं. उन्होंने एक बार 2,400 पाउंड (2,40,000 रुपये से अधिक) कीमत की ‘लोरो पियाना’ ट्रैकसूट (President Putin Tracksuit) में एक्सरसाइज के दौरान तस्वीरें खिंचवाई थीं. इसे आम एथलेटिक सामग्री से नहीं, बल्कि विशेष रेशम से बनाया गया है.

76 अरब रुपये की हवेली

पुतिन का भारी खर्च केवल उनकी शैली तक ही सीमित नहीं है. वह ‘पुतिन्स पैलेस’ के रूप में जानी जाने वाली 1 बिलियन डॉलर (76 अरब रुपये से अधिक) कीमत वाली हवेली के साथ 19 अन्य संपत्तियों, 58 विमान और हेलीकॉप्टरों और सुपरयाच के भी मालिक हैं. हाल ही में पता चला है कि इटालियन अधिकारियों द्वारा जांच की गई 532 मिलियन पाउंड (53 अरब रुपये से अधिक) की लग्जरी सुपरयाच खुद पुतिन की है. रूसी नेता के पास विदेशी पालतू जानवर भी हैं, जिनमें ‘बोरिस’ नाम का एक बाघ भी शामिल है, जिसे उन्होंने 2015 में लाइव टीवी पर जंगल में छोड़ दिया था.

LIVE TV





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular