Saturday, May 28, 2022
Homeभारत7 साल के बच्चे को बचाने में जुटा पूरा केरल, ब्लड स्टेम...

7 साल के बच्चे को बचाने में जुटा पूरा केरल, ब्लड स्टेम सेल डोनर की कर रहे हैं तलाश


तिरुवनंतपुरम. केरल में इस समय आम लोगों से लेकर राजनेता, मंत्री, मशहूर हस्तियां, सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर (social media influencers) और अगर सीधे कहें तो लगभग पूरा केरल राज्य ही पिछले कुछ दिनों से एक 7 साल के बच्चे की जान बचाने के लिए ब्लड स्टेम सेल डोनर की तलाश में लगा हुआ है. केरल में इस 7 साल के कैंसर रोगी श्रीनंदन के लिए एक स्टेम सेल डोनर खोजने के लिए पूरे राज्य के लोग मिलकर काम कर रहे हैं. तिरुवनंतपुरम के रहने वाले श्रीनंदन को दो महीने पहले ल्यूकेमिया का पता चला था.

श्रीनंदन का कैंसर एडवांस स्टेज (advanced stage) में पहुंच गया है, इसलिए उसे रोजाना खून चढ़ाना पड़ता है. कुछ मेडिकल वेबसाइटों के अनुसार एक भाई या बहन के स्टेम सेल डोनर बनने के लिए मैच होने की सबसे अधिक संभावना होती है. श्रीनंदन को दो महीने पहले ही ल्यूकेमिया का पता चला था. तब से इस 7 साल के बच्चे का कोच्चि में अमृता अस्पताल में इलाज चल रहा है. एम्स के डॉक्टरों के मुताबिक केवल स्टेम सेल ट्रांसप्लांट ही श्रीनंदन की जान बचा सकता है. हालांकि यह आसान नहीं है और इसकी सफलता की दर आनुवंशिक मिलान (genetic match) सहित कई कारकों पर बहुत ज्यादा निर्भर करती है, जो बहुत दुर्लभ है. स्टेम सेल डोनर बनने के लिए आपके पास ऐसे स्टेम सेल होने चाहिए जो उस व्यक्ति से मेल खाते हों जिसे आप डोनेट कर रहे हैं.

भाई या बहन के स्टेम सेल मैच होने की सबसे अधिक संभावना होती है. स्टेम सेल के मैच होने की संभावना 4 में से 1 होती है. इसे मैच्ड रिलेटेड डोनर (MRD) ट्रांसप्लांट कहा जाता है. परिवार में किसी और के स्टेम सेल मैच होने की संभावना नहीं है. स्थानीय मीडिया की खबरों में कहा गया है कि श्रीनंदन के परिवार ने दुनिया भर में पंजीकृत लाखों स्टेम सेल डोनरों से एक मैच खोजने की कोशिश की, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ. केरल में भी उन्होंने श्रीनंदन के लिए स्टेम सेल डोनर खोजने के लिए करीब 6 लाख खून के नमूनों की जांच की है और अब तक के नतीजे निराशाजनक रहे हैं. लेकिन परिवार ने उम्मीद नहीं छोड़ी है और जैसे ही यह बात सोशल मीडिया पर फैली, कई और लोग श्रीनंदन की मदद के लिए आगे आए. केरल में शुक्रवार को 15-50 आयु वर्ग के लोगों का सामूहिक रक्त नमूना परीक्षण शिविर का आयोजन किया जा रहा है, ताकि इस लड़के की जान बचाने के लिए संभावित स्टेम सेल डोनर की पहचान की जा सके.

Tags: Blood Donation, Cancer, Chronic lymphocytic leukemia, Kerala



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular