Tuesday, August 3, 2021
Home बिजनेस 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के DA को लेकर बड़ी खबर! इस...

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के DA को लेकर बड़ी खबर! इस तारीख को बैठक के बाद होगा फैसला


नई दिल्ली: 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को अपने महंगाई भत्ते (DA) के एरियर को लेकर शुरू होने वाली बातचीत का बेसब्री से इंतजार है. ये बातचीत केंद्र सरकार के कर्मचारियों (CGS) की अगुवाई करने वाली नेशनल काउंसिल ऑफ JCM और वित्त मंत्रालय और मिनिस्ट्री ऑफ फाइनेंस एंड डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेनिंग के केंद्र सरकार के अधिकारियों के बीच होनी है.

DA एरियर पर बैठक इसी महीने होगी

केंद्र सरकार के अधिकारियों के साथ ये बातचीत पिछले महीने मई में होनी थी, लेकिन लगता है कि अब इसे लेकर थोड़ा और इंतजार करना होगा. सातवें वेतन आयोग की DA की किस्तों को लेकर जो बातचीत मई के आखिरी हफ्ते में होनी थी, वो नहीं हो पाई. नेशनल काउंसिल-JCM के मुताबिक अब ये मीटिंग इस महीने यानी जून में होने की उम्मीद है

दरअसल, कोरोना महामारी की वजह से दिल्ली में प्रतिबंध लागू थे, जिसके चलते DA की तीन किस्तों को लेकर होने वाली बैठक नहीं हो सकी. केंद्रीय कर्मचारियों का 1 जून 2020 से तीन DA की किस्तों का भुगतान होना है, जिसे केंद्र सरकार ने 30 जून 2021 तक फ्रीज कर दिया था. इन किस्तों के मिलने से केंद्र सरकार के कर्मचारियों का सातवें वेतन आयोग के पे मैट्रिक्स में जोरदार उछाल देखने को मिल सकता है. 

ये भी पढ़ें- इसी महीने फाइल कर दें अपना ITR, नहीं तो देना पड़ सकता है दोगुना TDS, जानिए क्या हैं नए नियम

VIDEO

कोरोना की वजह से टली थी मई की बैठक

केंद्रीय कर्मचारियों के DA एरियर को लेकर प्रस्तावित बैठक पर JCM के नेशनल काउंसिल के सेक्रेटरी शिवा गोपाल मिश्रा का कहना है कि वित्त मंत्रालय और DoPT के अधिकारियों के साथ होने वाली बैठक मई 2021 में होनी थी, जो कोरोना महामारी लॉकडाउन की वजह से नहीं हो सकी. अब ये बैठक जून के दूसरे और तीसरे हफ्ते के बीच हो सकती है. 

शिवा गोपाल मिश्रा का कहना है कि DA किस्तों के भुगतान को लेकर मीटिंग में देरी को निगेटिव तरीके से नहीं देखना जाना चाहिए, क्योंकि केंद्र सरकार के अधिकारी केंद्रीय कर्मचारियों के DA एरियर को लेकर काफी सहयोग कर रहे हैं. बल्कि नेशनल काउंसिल- JCM भी DA एरियर के पेमेंट को लेकर कोई बीच का रास्ता निकालने को भई तैयार है. इस बारे में JCM ने केंद्र सरकार के प्रतिनिधियों को एक प्रस्ताव भी दिया है कि अगर DA किस्तों का भुगतान एक साथ करने में परेशानी है तो इसे कई टुकड़ों में कर सकते हैं. 

दिल्ली में कोरोना प्रतिबंधों पर राहत से बढ़ी उम्मीद

केंद्र सरकार के प्रतिनिधियों और नेशनल काउंसिल- JCM के बीच शुरुआती मीटिंग 8 मई 2021 को तय हुई थी, लेकिन कोरोना महामारी के चलते इसे टाल दिया गया. फिर से मई 2021 के आखिरी हफ्ते में तय किया गया, लेकिन कोरोना प्रतिबंधों के चलते इस बार भी बैठक नहीं हो सकी. अब जबकि दिल्ली में कोरोना प्रतिबंधों में राहत दी जा रही है, नेशनल काउंसिल-JCM को उम्मीद है कि ये बैठक इस महीने के दूसरे या तीसरे हफ्ते में हो जाएगी. 

DA एरियर को लेकर कर्मचारी निराश

केंद्र सरकार ने घोषणा की है कि 1 जुलाई, 2021 से केंद्रीय कर्मचारियों का DA बहाल कर दिया जाएगा. लेकिन इस आधिकारिक ऐलान में तीन DA की किस्तों के भुगतान को लेकर कुछ नहीं कहा गया है. केंद्रीय कर्मचारियों को उम्मीद थी कि DA की बहाली के साथ साथ तीन किस्तों का DA का एरियर भी मिलेगा. लेकिन अब बार-बार बैठकें टलने से निराश हैं. 

ये भी पढ़ें- 15,000 रुपये से शुरू कर सकते हैं ये बिजनेस, 1 लाख रुपये से ज्यादा होगी कमाई, सरकार करती है मदद

LIVE TV





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular