Sunday, November 28, 2021
Homeबिजनेस7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले! सितंबर की सैलरी में आएगा...

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले! सितंबर की सैलरी में आएगा बढ़ा हुआ DA और एरियर


7th Pay Commission: करीब 1.2 करोड़ केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए सबसे बड़ी गुड न्यूज है. सरकार उनके महंगाई भत्‍ते (Dearness Allowance, DA) और महंगाई राहत (Dearness relief) में बढ़ोतरी को जारी करने पर राजी हो गई है.

जारी हुआ DA बढ़ोतरी की लेटर

हालांकि केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के DA और DR में बढ़ोतरी का पैसा उनकी जुलाई की सैलरी में नहीं मिल पाएगा. इसके लिए उन्हें सितंबर की सैलरी का इंतजार करना होगा. National council (Staff side) ने इस बारे में एक लेटर भी जारी किया है. ये चिट्ठी JCM सचिव शिव गोपाल मिश्रा के ऑफिस की ओर से जारी किया गया है.

ये भी पढ़ें- Edible Oil Prices Cut: खाने के तेल की कीमतों में आएगी गिरावट, सरकार ने इंपोर्ट ड्यूटी में कटौती की

DA बहाली पर लगी रोक हटी

इस चिट्ठी के मुताबिक कैबिनेट सचिव के साथ 26 जून 2021 की बैठक काफी सकारात्मक रही. बैठक के दौरान केंद्र सरकार के कर्मचारियों के हित में कई फैसले लिए गए. महंगाई भत्ते को लेकर सबसे बड़ा फैसला लिया गया है. डीए पर फैसला पिछले 18 महीने से पेंडिंग था. सरकार जुलाई से DA को बहाल करेगी , हालांकि आखिरी तीन किस्तों का भुगतान जुलाई में होने की संभावना नहीं है. सचिव मिश्रा के मुताबिक कैबिनेट सचिव ने केंद्र सरकार के पेंशनभोगियों के लिए डीए और महंगाई राहत (डीआर) पर से सस्पेंशन हटाने पर सहमति जताई है.

सितंबर की सैलरी में तीनों किस्ते आएंगी

केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को जनवरी 2020, जून 2020 और जनवरी 2021 की पिछली तीन किस्तें एक साथ मिलने की संभावना है. तीनों किस्तें सितंबर में आने की उम्मीद है. इस बीच, जून 2021 के लिए महंगाई भत्ता, जिस पर डेटा जुलाई 2021 में जारी किया जाएगा, इसको भी शामिल किया जाएगा. जो कुल भुगतान किया जाएगा उसमें जून 2021 के डीए के साथ डीए की पिछली तीन किस्तें शामिल होंगी. सरकार सितंबर की सैलरी के साथ जुलाई और अगस्त 2021 महीने का एरियर भी देगी.

अब 28 परसेंट की दर से मिलेगा DA

केंद्र सरकार के कर्मचारियों को फिलहाल 17 परसेंट की दर से महंगाई भत्ता मिल रहा है. तीन किस्तें जोड़ने के बाद ये 28 परसेंट हो जाएगा. जनवरी 2020 में DA में 4 परसेंट और जून 2020 में 3 परसेंट की बढ़ोतरी की गई थी. जनवरी 2021 में इसमें 4 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. अब तीनों किस्तों का भुगतान किया जाना है, यानी कुल 11 परसेंट की बढ़ोतरी DA में हो जाएगी.

ये भी पढ़ें- Uber के CEO ने घर-घर जाकर की खाने की डिलिवरी, कमाए 106 डॉलर, लोगों ने पूछा किसी ने पहचाना नहीं?

LIVE TV





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular