Tuesday, August 3, 2021
Home बिजनेस 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! खाते में आएंगे 2,18,200...

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! खाते में आएंगे 2,18,200 रुपये, जानिए कैसे


नई दिल्ली:7th Pay Commission: लंबे समय से महंगाई भत्ते (Dearness allowance) का इंतजार कर रहे केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government Employee’s) के लिए खुशखबरी है. सितंबर में सरकारी कर्मचारियों की बढ़ी हुई सैलरी (7th Pay Commission Update) आने वाली है. हालांकि, पहले बढ़े हुए DA का पैसा जुलाई की सैलेरी में आने की अटकलें लगे जा रही थी. लेकिन अब ये साफ हो गया है कि अब सितंबर के आखिर में सैलरी के साथ पिछली तीन किस्त भी आएगी. अगर आप भी केंद्रीय कर्मचारी है तो आइये जानते हैं सितंबर महीने में आपकी कितनी सैलरी बढ़ कर आएगी.

ऐसे होगा DA का कैलकुलेशन

केंद्रीय कर्मचारियों को सितंबर की सैलरी में मोटा इजाफा होगा. इस नई घोषणा के बाद आपकी सैलरी कितनी बढ़ेगी यह जानने के लिए आपको अपनी बेसिक सैलरी पता होना चाहिए. साथ ही आप अपने मौजूदा DA देखें. अभी यह 17 फीसदी है जो DA बहाली के बाद 28% तक जाएगा. केंद्रीय कर्मचारियों का मासिक DA 11% बढ़ जाएगा. इस तरह से DA 1 जुलाई 2021 से मूल वेतन का 11% तक बढ़ जाएगा. वहीं,  DR के कैलकुलेशन में भी सेम फॉर्म्यूला लागू होगा.

ये भी पढ़ें- Good News! Paytm देगी 50 करोड़ रुपये का कैशबैक, जानिए आपको कैसे होगा फायदा

अब कितना मिलेगा एरियर

नेशनल काउंसिल ऑफ JCM के शिव गोपाल मिश्रा के अनुसार, केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते और पेंशनर्स की महंगाई राहत की बहाली में थोड़ा वक्त लगेगा लेकिन इनकी सैलरी में अच्छा इजाफा होगा. क्लास 1 के अधिकारियों का DA एरियर 11,880 रुपये से लकेर 37,554 रुपये के बीच होगा. उन्होंने कहा कि यदि लेवल-13 यानी 7वें CPC मूल वेतनमान 1,23,100 रुपये से 2,15,900 रुपये या लेवल-14 के वेतनमान के लिए गणना की जाती है तो केंद्र सरकार के एक कर्मचारी का DA बकाया 1,44,200 रुपये से 2,18,200 रुपये के बीच होगा. 

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

LIVE TV





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular