Wednesday, October 20, 2021
Home बिजनेस 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की मंथली बेसिक सैलरी से जुड़ा बड़ा...

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की मंथली बेसिक सैलरी से जुड़ा बड़ा अपडेट, सरकार ने कही ये बात


नई दिल्ली: 7th Pay Commission Latest News Today: 1 जुलाई, 2021 से केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स (CentralGovt Employees and Pensioners) को उनका बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) मिलने लगा है. डेढ़ साल के बाद महंगाई भत्ता (DA) और महंगाई राहत (DR) की बहाली से केंद्रीय कर्मचारी खुश हैं, लेकिन एक मोर्चे पर उन्हें निराशा हाथ लगी है. सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों की मंथली बेसिक सैलरी बढ़ाने पर विचार से इनकार कर दिया है. यानी अब यह साफ हो गया है कि कर्मचारियों की मंथली बेसिक सैलरी में किसी तरह की कोई बढ़ोतरी नहीं होगी.

Basic Pay बढ़ाने पर विचार नहीं  

28 जुलाई को राज्य सभा में वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने एक सवाल के लिखित जवाब में बताया कि केंद्र सरकार ऐसी किसी भी योजना पर कोई विचार नहीं कर रही है. उन्होंने ये भी कहा कि 2.57 का फिटमेंट फैक्टर सभी कैटेगरी के कर्मचारियों के लिए समान रूप से केवल 7वें केंद्रीय वेतन आयोग की सिफारिशों के आधार पर रिवाइज्ड पे स्ट्रक्चर में वेतन निर्धारण के उद्देश्य से लागू किया गया था.

ये  भी पढ़ें- High Return Stocks: इस शेयर ने किया मालामाल! 1 लाख रुपये बन गए 1.16 करोड़, 10 साल में 11500% रिटर्न, जानिए कंपनी 

वित्त राज्य मंत्री संसद में एक सवाल का जवाब दे रहे थे. इसी में एक सवाल पूछा गया था कि 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के आधार पर फिटमेंट फैक्टर के अनुसार महंगाई भत्ता और महंगाई राहत की बहाली के बाद क्या केंद्र सरकार अब कर्मचारियों का मंथली बेसिक पे बढ़ाने पर सक्रिय रूप से विचार कर रही है.

अब 31 परसेंट हो जाएगा DA

आपको बता दें कि केंद्रीय कर्मचारियों को पहले 17 परसेंट DA मिल रहा था. 1 जुलाई 2021 से इसे बढ़ाकर 28 परसेंट किया जा चुका है. जनवरी 2020 में DA 4 परसेंट बढ़ा था, फिर जून 2020 में 3 परसेंट बढ़ा और जनवरी 2021 में यह 4 परसेंट बढ़ा है. अब इन तीनों किस्तों का भुगतान होना है. लेकिन, कर्मचारियों को अभी जून 2021 के महंगाई भत्ते के डाटा का भी इंतजार है. यह डाटा जल्द जारी किया जा सकता है. AICPI के आंकड़ों की मानें तो 7th Pay Commission के तहत जून 2021 में महंगाई भत्ते में 3 परसेंट का इजाफा होने जा रहा है. अगर ऐसा होता है तो कुल DA बढ़कर 31 फीसदी पहुंच जाएगा. 31 परसेंट का भुगतान सितंबर की सैलरी के साथ होगा.

DA के साथ HRA भी बढ़ा

इतना ही नहीं, सरकार ने महंगाई भत्ता बढ़ाने के साथ केंद्रीय कर्मचारियों के हाउस रेंट अलाउंस (HRA) में भी बढ़ोतरी करने का आदेश दिया है. आपको बता दें कि नियमों के मुताबिक HRA इसलिए बढ़ाया गया है क्‍योंकि, महंगाई भत्ता 25 परसेंट से ज्यादा हो गया है. इसलिए केंद्र सरकार ने हाउस रेंट अलाउंस को भी बढ़ाकर 27 परसेंट तक कर दिया है. दरअसल डिपार्टमेंट ऑफ एक्सपेंडिचर ने 7 जुलाई 2017 को एक आदेश जारी किया था जिसमें कहा गया था कि जब महंगाई भत्ता 25 परसेंट से ज्यादा हो जाएगा. तो हाउस HRA को रिवाइज किया जाएगा. 1 जुलाई से डियरनेस अलाउंस बढ़कर 28 परसेंट हो चुका है, इसलिए HRA को भी रिवाइज करना जरूरी है.

ये भी पढ़ें- Cheque से पेमेंट करने जा रहे हैं तो जरा संभलकर, जान लीजिए RBI के नए नियम, वरना लग सकती है पेनल्टी

LIVE TV





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular