Friday, January 21, 2022
Homeबिजनेस7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को इस महीने मिलने वाला है Triple...

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को इस महीने मिलने वाला है Triple Bonanza? यहां जानिए सबसे बड़ा अपडेट


नई दिल्ली: त्योहारी सीजन शुरू हो चुका है. ऐसे में, (Diwali 2021) से ठीक पहले केंद्रीय कर्मचारियों को 3 बड़े तोहफे (7th Pay Commission) मिलने वाले हैं. पहली सौगात कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) को लेकर है, क्योंकि इसमें एक बार फिर 3 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है. दूसरी सौगात, DA एरियर पर सरकार से चल रही बातचीत पर कोई नतीजा निकल सकता है. वहीं तीसरा तोहफा प्रोविडेंट फंड (PF) से जुड़ा है जिसके तहत पीएफ पर ब्याज दिवाली से पहले कर्मचारियों के खाते में जमा हो सकता है. आइए जानते हैं विस्तार से. 

फिर बढ़ सकता है DA

जुलाई 2021 का महंगाई भत्ता (DA) अभी तय नहीं किया गया है, लेकिन जनवरी से मई 2021 के ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (AICPI) आंकड़ों से साफ पता चलता है कि महंगाई भत्ता (DA) में 3 फीसदी तक की बढ़ोतरी हो सकती है. इससे पहले महंगाई भत्ता 28% मिल रहा है. यानी अगर  3 फीसदी और बढ़ जाता है तो टोटल महंगाई भत्ता 31% हो जाएगा. केंद्र सरकार दिवाली के आसपास DA बढ़ाने का ऐलान कर सकती है.

ये भी पढ़ें:- अब किसान 2000 रु किस्‍त के साथ पाएं 3000 रुपये की गारंटीड मासिक Pension, ये रहा प्रोसेस

डीए एरियर पर बातचीत पर फैसला

गौरतलब है कि 18 महीने से पेंडिंग एरियर (DR) का मामला अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तक पहुंच गया है, जिस पर जल्द फैसला आ सकता है. ऐसे में केंद्रीय कर्मचारियों को केंद्र सरकार से पूरी उम्मीद है कि दिवाली से पहले महंगाई भत्ता उन्हें मिल जाएगा. आपको बता दें कि वित्त मंत्रालय ने कोविड-19 महामारी की वजह से मई 2020 में DA बढ़ोतरी को 30 जून 2021 तक के लिए रोक दिया था.

ये भी पढ़ें:-  IRCTC Tour Package: आईआरसीटीसी दे रहा है वैष्णो देवी घूमने का शानदार मौका! खाना-रहना सब फ्री, यहां देखें डिटेल्स

PF के ब्याज का पैसा भी मिलेगा

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के 6 करोड़ से ज्यादा अकाउंट होल्डर्स को दिवाली से पहले खाते में ब्याज की खुशखबरी मिल सकती है. गौरतलब है कि पीएफ खाताधारकों के बैंक खाते में जल्दी ही ब्याज का पैसा ट्रांसफर हो सकता है. ईपीएफओ अपने ग्राहकों के खातों में 2020-21 के लिए जल्द ही ब्याज ट्रांसफर करने की घोषणा कर सकता है. ऐसे में कर्मचारियों की दीवाली और ज्यादा जगमग होगी. 

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular