Sunday, May 29, 2022
Homeबिजनेस7th Pay Commission: रेल कर्मचारियों की बल्‍ले-बल्‍ले, इस महीने बढ़ कर आएगी...

7th Pay Commission: रेल कर्मचारियों की बल्‍ले-बल्‍ले, इस महीने बढ़ कर आएगी सैलरी, सरकार ने जारी किया आदेश


नई दिल्‍ली: Indian Railways: रेल कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है. इस महीने रेल कर्मियों की सैलरी बढ़ कर आएगी. सरकार ने इसके लिए आदेश भी जारी कर दिया है. दरअसल, केंद्रीय कर्मचारियों (Central Govt Employees) के महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) बढ़ाए जाने के बाद रेल मंत्रालय (Ministry of Railways) ने भी अपने सभी जोनों को इस भत्ते का भुगतान करने के निर्देश दिए हैं.

इसके लिए मंत्रालय ने आदेश जारी किया है. मंत्रालय की तरफ से जारी आदेश के मुताबिक, महंगाई भत्ते को प्रभावी संशोधित दरों के साथ दिया जाएगा. रेलवे के इस फैसले से करीब 14 लाख कर्मचारियों और पेंशनर्स को सीधा फायदा मिलेगा. ये भुगतान इस महीने के अंत तक हर हाल में हो जाएंगे. 

रेलवे बोर्ड ने जारी किया आदेश 

रेलवे बोर्ड (Railway Board) के उप निदेशक (वेतन आयोग-VII एवं एचआएमएस) जय कुमार ने इस बाबत सभी जोन एवं उत्‍पादन इकाइयों को पत्र जारी किया. इस पत्र में कहा गया है, ‘रेल कर्मचारियों को देय महंगाई भत्‍ते को 1 जनवरी 2022 से मूल वेतन के 31% की मौजूदा दर से बढ़ाकर 34% किया जाएगा. सरकार द्वारा स्‍वीकृत सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुसार, संशोधित वेतन संरचना में मूल वेतन शब्‍द का आशय पे मैट्रिक्‍स में निर्धारित स्‍तर में प्राप्‍त वेतन से है. इसमें कोई अन्‍य प्रकार का वेतन जैसे विशेष वेतन आदि शामिल नहीं है. महंगाई भत्‍ता पारिश्रमिक का विशिष्‍ट तत्‍व ही रहेगा.’

ये भी पढ़ें- टॉप 10 अमीरों की लिस्ट से बाहर हुए मुकेश अंबानी, इस भारतीय दिग्गज ने लगाई छलांग

30 अप्रैल को महंगाई भत्‍ते का भुगतान

ऑल इंडिया रेलवे फेडरेशन के जनरल सेक्रेटरी शिव गोपाल मिश्रा ने मीडिया से कहा कि इस आदेश की कॉपी सभी संबंधित यूनिटों को मिलने के बाद महंगाई भत्‍ते का भुगतान 34% की बढ़ी दर से 1 जनवरी 2022 से किया जाएगा. इसके अलावा गोपाल मिश्रा ने कहा कि 30 अप्रैल को महंगाई भत्‍ते का भुगतान एरियर के साथ कर दिया जाएगा.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular