Tuesday, May 18, 2021
Home भारत 8 जनवरी को देश के सभी जिलों में होगा कोरोना वैक्सिनेशन का...

8 जनवरी को देश के सभी जिलों में होगा कोरोना वैक्सिनेशन का ड्राई रन


भारत में टीकाकरण की तैयारियां तेज हुईं. (pic- File AP)

8 जनवरी को देश के सभी जिलों में कोरोना वैक्सिनेशन का ड्राई रन (Dry Run) किया जाएगा. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से पहले ही साफ किया जा चुका है कि वैक्सिनेशन के लिए पूरी प्लानिंग की गई है.

नई दिल्ली. देश में कोरोना वैक्सिनेशन (Covid-19 Vaccination) की तैयारियां जोरों पर चल रही हैं. केंद्र सरकार (Central Government) की तरफ से साफ किया जा चुका है कि आम लोगों तक वैक्सीन पहुंचाने की पूरी प्लानिंग कर ली गई है. अब खबर आ रही है 8 जनवरी को देश के सभी जिलों में कोरोना वैक्सिनेशन का ड्राई रन (Dry Run) किया जाएगा. गौरतलब है कि हाल ही में सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटेक की वैक्सीन को इमरजेंसी यूज की अनुमति दी गई है.

पहले चरण में तीस करोड़ लोगों का टीकाकरण किया जाना है
नेशनल कोविड टास्क फोर्स के हेड डॉ. विनोद पॉल ने कुछ दिनों पहले न्यूज़18 से बातचीत में बताया था कि कोविड टीकाकरण के लिए सरकार, इंडस्ट्री और अन्य स्टेकहोल्डर्स एक साथ मिलकर टीम की तरह काम रहे हैं. उन्होंने बताया था कि पहले फेज में देश के तीस करोड़ लोगों का टीकाकरण किया जाना है. इन्हें प्राथमिकता के आधार पर चुना गया है.

ऐसे वैक्सिनेशन प्वाइंट्स तक पहुंचेगी कोविड वैक्सीनदेश में इसके 31 बड़े स्टॉक हब होंगे. इन स्टॉक हब से सभी राज्यों के 29 हजार वैक्सिनेशन प्वाइंट्स तक वैक्सीन की सप्लाई की जाएगी. सरकार साफ कर चुकी है कि लोगों के टीकाकरण में आर्थिक मामलों को आड़े नहीं आने दिया जाएगा.

कोरोना डेथ कम करने के लिए हाई रिस्क ग्रुप का पहले किया जाएगा टीकाकरण
डॉ. पॉल ने साफ किया था इस वक्त वैक्सिनेशन को लेकर फ्रंटलाइन वर्कर्स और उम्रदराज लोग प्राथमिकता में हैं. देश की पूरी जनसंख्या का टीकाकरण पहले फेज में नहीं किया जाएगा. कोरोना की वजह से कम से कम मौत हो इसी वजह से हाई रिस्क वाले लोगों को पहले वैक्सिनेशन की लिस्ट में शामिल किया गया है.


<!–

–>

<!–

–>


! function(f, b, e, v, n, t, s) {
if (f.fbq) return;
n = f.fbq = function() {
n.callMethod ? n.callMethod.apply(n, arguments) : n.queue.push(arguments)
};
if (!f._fbq) f._fbq = n;
n.push = n;
n.loaded = !0;
n.version = ‘2.0’;
n.queue = [];
t = b.createElement(e);
t.async = !0;
t.src = v;
s = b.getElementsByTagName(e)[0];
s.parentNode.insertBefore(t, s)
}(window, document, ‘script’, ‘https://connect.facebook.net/en_US/fbevents.js’);
fbq(‘init’, ‘482038382136514’);
fbq(‘track’, ‘PageView’);



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular