Friday, July 30, 2021
Home गैजेट्स Aadhaar Card डाउनलोड करना अब हुआ पहले से ज्यादा आसान, mAadhaar ऐप...

Aadhaar Card डाउनलोड करना अब हुआ पहले से ज्यादा आसान, mAadhaar ऐप से एक मिनट में हो जाएगा काम


आज की डेट में आधार कार्ड (Aadhaar Card) के बिना कोई भी जरूरी काम मुमकिन नहीं है। फिर चाहे वो बैंक खाता खुलवाना हो, सरकारी योजनाओं का लाभ उठाना हो या बच्चे का स्कूल में एडमिशन कराना हो। इसीलिए आज हर किसी की जेब में आधार कार्ड होना बहुत ही जरूरी है। लेकिन क्या हो अगर आपका आधार कार्ड गुम या चोरी हो जाए… ऐसे में अब आपको परेशान होने की या किसी ऑफिस के चक्कर काटने की जरूरत नहीं है। अब आप घर बैठे अपने फ़ोन पर कुछ क्लिक कर के आधार डाउनलोड कर सकते हैं। इसके साथ ही आप अपने फोन में आधार कार्ड की कॉपी को सेफ कर के भी रख सकते हैं।

 

ऐसा करने के लिए आपको सिर्फ mAadhaar App को अपने मोबाइल में डाउनलोड करना है। इस ऐप के जरिए आप आधार से जुड़ी कई सर्विसेज का फायदा उठा सकते हैं। आपको बता दें कि mAadhaar App पर एक बहुत ही खास फीचर मौजदू है जिसके जरिए आप एक मिनट से भी कम में Aadhaar Card डाउनलोड कर सकते हैं। आइए आज आपको बताते हैं mAadhaar App से आधार कार्ड को डाउनलोड करने का स्टेप-बाय-स्टेप प्रोसेस: 

 

ये भी पढ़ें:- Jio का शानदार प्लान, सिर्फ 75 रुपये खर्च कर 60 दिन के लिए पाएं फ्री कॉलिंग और डेटा

 

ऐसे mAadhaar App से डाउनलोड करें Aadhaar Card

>> ऐसा करने के लिए सबसे पहले mAadhaar App डाउनलोड करें।

>> इसके बाद आप जिस भाषा को अच्छे से समझते हैं वो चुनें।

>> अब आपका मोबाइल नंबर मंगा जाएगा वो डालें। फोन नंबर डालने के बाद आपके मोबाइल पर एक OTP आएगा उसे डालकर सबमिट कर दें। 

>> इसके बाद mAadhaar App खुल जाएगा। यहां आपको मैन स्क्रीन पर ही ‘Download Aaadhaar’ का ऑप्शन दिखेगा इस पर क्लिक करें।

 

 

 

>> अब आपको आपकी स्क्रीन पर दो ऑप्शन दिखेगे ‘Regular Aadhaar’ या ‘Masked Aadhaar’, इन दोनों में से किसी भी ऑप्शन को चुन लें।

 

 

>> अब आपको आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए तीन ऑप्शन दिए जाएंगे। पहला ऑप्शन आधार नंबर डालकर आधार डाउनलोड करने का है, दूसरा वर्चुअल आई नंबर का है और तीसरा ऑप्शन एनरोलमेंट आईडी नंबर डालने का है। आप इन तीनों में से कोई भी डिटेल डालकर आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

 

 

>>  इसके बाद अगर आप आधार नंबर डाल कर Aadhaar डाउनलोड करना चाहते हैं तो आपको वो नंबर और सिक्यूरिटी Captcha डाल कर रिक्वेस्ट OTP पर क्लिक करना है।

 

>> इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP आएगा उसको डालकर सबमिट कर दें। सबमिट बटन दबाने के बाद आपका आधार डाउनलोड हो जाएगा। 



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular