Friday, August 19, 2022
Homeशिक्षाAGNIVEER: भारतीय नौसेना का फैसला- 20% पद महिलाओं के लिए, अग्निवीरों के...

AGNIVEER: भारतीय नौसेना का फैसला- 20% पद महिलाओं के लिए, अग्निवीरों के पहले बैच में मौका


Jobs

oi-Vijay

|

Google Oneindia News

मुंबई। अग्निपथ योजना के तहत भारतीय नौसेना में भर्ती होने वाले अग्निवीरों में 20% महिला कैंडिडेट्स होंगी। चुनी हुई कैंडिडेट्स अग्निवीर के पहले बैच में शामिल होंगी। उसके बाद इन महिलाओं को नौसेना के विभिन्न हिस्सों और शाखाओं में भेजा जाएगा। इसकी जानकारी आज नौसेना की ओर से दी गई है।

Navy Agniveer Recruitment 2022: Indian Navy Officials says- 20% of candidates will be women

नौसेना एक अधिकारी के हवाले से न्यूज एजेंसी ने बताया कि, भारतीय नौसेना इस साल अग्निपथ योजना के माध्यम से पहली बार महिला नाविकों की भर्ती करेगी। पहले बैच में 3 हजार अग्निवीरों को भर्ती किया जाएगा। नौसेना में शामिल होने वाले अग्निवीरों को इसी साल 21 नवंबर से ओडिशा स्थित आईएनएस चिल्का में प्रशिक्षित किया जाएगा। महिलाओं के संदर्भ में खास बात यह है कि, अग्निवीर के पहले बैच में 20% जगहें महिलाओं के लिए रखी गई हैं। जो महिलाएं चुनी जाएंगी, उन्हें फिर नौसेना के विभिन्न हिस्सों और शाखाओं में भेजा जाएगा।

देश के अर्धसैनिक बलों में 'अग्निवीरों' को ही प्राथमिकता देगी सरकार, शाह ने बताया- कैसे होंगे अग्निवीर, कितनी भर्तियां होंगीदेश के अर्धसैनिक बलों में ‘अग्निवीरों’ को ही प्राथमिकता देगी सरकार, शाह ने बताया- कैसे होंगे अग्निवीर, कितनी भर्तियां होंगी

नौसेना में महिला नेतृत्व की बात करें तो मौजूदा समय में 30 महिला अधिकारी अंग्रिम पंक्ति के युद्धपोतों पर ड्यूटी दे रही हैं। अब सरकार की नई योजना, जिसे अग्निपथ नाम से शुरू किया गया है, उसके तहत नौसेना के सभी विभागों में महिलाओं की भर्ती की जाएगी। समुद्र में भी महिला अग्निवीरों की तैनाती की जाएगी। नौसेना के अलावा वायुसेना में भी महिलाओं के लिए मौके हैं।

English summary

Navy Agniveer Recruitment 2022: Indian Navy Officials says- 20% of candidates will be women

Story first published: Tuesday, July 5, 2022, 14:04 [IST]



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular