Amazon ने बेचे 2 हजार से ज्यादा खराब प्रोडक्ट, अब जुर्माना भर के लौटाने होंगे कस्टमर्स के पैसे

0
8
Share


Penalty on Amazon: आजकल ऑनलाइन शॉपिंग का ट्रेंड काफी तेजी से बढ़ रहा है और अब कस्टमर घर बैठे ही सामान ऑर्डर कर खरीददारी कर लेते हैं. लेकिन कभी-कभी डिलीवर होने वाले प्रोडक्ट में काफी शिकायतें भी मिलती हैं और कस्टमर्स को परेशानी झेलनी पड़ती है. ऐसे ही प्रोडक्ट डिलीवर करने की वजह से सेंट्रल कंज्यूमर प्रोटेक्शन अथॉरिटी यानी CCPA ने दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन (Amazon) पर एक लाख रुपये का जुर्माना लगाया है. अमेजन ने बेकार क्वालिटी के प्रेशर कुकर (Pressure cookers) डिलीवर किए थे जो कि क्वालिटी स्टैंडर्ड पर खरे नहीं उतरते थे.

कंपनी पर एक लाख का जुर्माना

सीसीपीए ने अमेजन को निर्देश दिया है कि वह अपने प्लेटफॉर्म से बेचे गए खराब क्वालिटी वाले 2,265 प्रेशर कुकर वापस मंगाए और कस्टमर्स का पैसा वापस करे, साथ ही उन्हें इस बारे में जानकारी मुहैया कराई जाए. सीसीपीए के आदेश के मुताबिक क्वालिटी कंट्रोल ऑर्डर (QCO) और उपभोक्ता अधिकारों का उल्लंघन करते हुए प्रेशर कुकर की बिक्री की इजाजत देने के लिए अमेजन को एक लाख रुपये का जुर्माना भी चुकाना होगा.

क्यूसीओ के नोटिफिकेशन के बाद पता चला कि 2,265 ऐसे प्रेशर कुकर बेचे गए, जो जरूरी मानकों को पूरा नहीं करते थे. अमेजन ने इन प्रेशर कुकर की बिक्री के जरिये कुल 6,14,825.41 करोड़ रुपये की फीस जुटाई थी. अमेजन ने भी माना है कि उसने अपने प्लेटफॉर्म पर बेचे जाने वाले प्रेशर कुकर के लिए ‘सेल्स कमीशन’ फीस कमाई है. CCPA ने देखा कि जब Amazon अपने ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर लिस्टेड हर प्रोडक्ट की प्रत्येक बिक्री से कमाता है, तो वह इन प्रोडक्ट्स की बिक्री से होने वाली समस्याओं के मामले में खुद को अलग नहीं कर सकता है.

पेटीएम मॉल पर हुआ था एक्शन

आदेश में सीसीपीए ने अमेजन को 2,265 प्रेशर कुकर के सभी कस्टमर्स को को सूचना देने, उत्पादों को वापस बुलाने और खरीदारों को पैसा वापस करने के लिए कहा है. अमेजन को इस मामले में 45 दिन के भीतर रिपोर्ट सौंपने को भी कहा गया है. सीसीपीए ने हाल ही में जुर्माना और प्रोडक्ट वापस लेने का आदेश पेटीएम मॉल के लिए भी जारी किया था, जहां ऐसे ही प्रेशर कुकर्स की बिक्री की जा रही थी. 

(इनपुट: एजेंसी)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here