Tuesday, January 18, 2022
Homeलेटेस्ट मोबाइल फोन्सApple ने जारी किया iOS 15.2 Update, अब यूजर की मौत के...

Apple ने जारी किया iOS 15.2 Update, अब यूजर की मौत के बाद भी एक्‍सेस हो सकता है iCloud


नई दिल्‍ली. स्‍मार्टफोन मैन्‍युफैक्‍चरर ऐपल ने अपने डिवाइस के इकोसिस्टम के लिए ऑपरेटिंग सिस्‍टम अपडेट (Apple iOS 15.2 ) जारी करना शुरू कर दिया है. इसमें एक खास फीचर दिया गया है. नए अपडेट में सबसे अहम फीचर है कि दुर्भाग्य से यूजर की मौत हो जाती है तो कुछ लोग उसके ऐपल अकाउंट को एक्सेस (How to Access Apple Account) कर सकते हैं. इसमें आईक्लाउड (iCloud), फोटो (Photos), मैसेज, ईमेल और दूसरा डाटा शामिल है.

कैसे काम करेगा ऐपल का नया अपडेट?
ऐपल ने हाल में iOS 15.2 अपडेट जारी किया है, जो न्यूडिटी को बच्चों की पहुंच में जाने से रोकता है. हालांकि, माता-पिता को इसके लिए सतर्क रहना होगा. ऐपल अब उन्हें सचेत नहीं करेगा. नए अपडेट के बाद अब ऐपल आगे बढ़ने से पहले बच्चों को इस तरह के ऐडल्‍ट कंटेंट (Adult Content) के बारे में सिर्फ चेतावनी देगा.

भारत समेत कई देशों में जल्‍द जारी होगा अपडेट
यूजर्स ऐपल के iOS 15.2 अपडेट के लिए अपने डिवाइस को चेक कर सकते हैं. इसके लिए उन्‍हें सेटिंग कैटेगरी में जाने के बाद जनरल और आखिर में सॉफ्टवेयर अपडेट सेक्शन में जाकर चेक करना होगा. फिलहाल इसे अमेरिका जैसे चुनिंदा मार्केट में जारी किया गया है, लेकिन जल्द ही भारत समेत कई देशों में ये अपडेट दिखाई देगा.

ये भी पढ़ें – अभी के अभी अपडेट करें Apple के अपने सभी डिवाइस, नहीं किए तो पछताएंगे!

निधन के बाद कौन एक्‍सेस कर पाएगा अकाउंट?
सेटिंग मेन्‍यू में यूजर 5 लीगेसी कॉन्टैक्ट जोड़ सकते हैं. ये लीगेसी कॉन्‍टैक्‍ट ही यूजर की मौत के बाद उसके ऐपल अकाउंट को एक्सेस कर सकते हैं. यूजर्स को अकाउंट डिटेल में लॉगइन करने के बाद इसका ऑप्‍शन स्क्रीन के निचले हिस्से में दिखाई देगा. यूजर के लीगेसी कॉन्टैक्ट सभी आईक्लाउड डिटेल देख पाएंगे, लेकिन सेव किए गए पासवर्ड को चेक नहीं कर पाएंगे. अगर यूजर ने इसे परचेज किया है, तो उन्हें किताबों, म्यूजिक या फिल्मों तक एक्सेस नहीं मिलेगा.

ये भी पढ़ें – अल्टीमेट होगा iPhone 14 Pro का कैमरा, RAM इतनी कि चलेगा झक्कास!

लीगेसी कॉन्‍टैक्‍ट को कैसे मिलेगी ‘एक्‍सेस की’?
यूजर्स लीगेसी कॉन्टैक्ट को लिंक करने के बाद उन्हें मैसेज के जरिये ‘एक्सेस की’ भेज सकते हैं. अगर लीगेसी कॉन्टैक्ट में iOS 15.2 या इसके बाद के वेरिएंट हैं तो ‘एक्सेस की’ को डिवाइस पर स्टोर किया जाएगा. ऐपल के पास प्रिंट ऑप्शन भी है, जिससे यूजर ‘एक्सेस की’ और दूसरे जरूरी डॉक्यूमेंट्स को प्रिंट कराने के लिए अपने लीगेसी कॉन्टैक्ट को दे सकते हैं. लीगेसी कॉन्टैक्ट यूजर के अकाउंट से कोई मैसेज या ईमेल नहीं भेज पाएंगे, बल्कि सिर्फ उन्हें रिसीव कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें – बेहद सस्ता मिल रहा है 8GB RAM वाला धांसू 5G स्मार्टफोन, मिलेगा 120Hz का डिस्प्ले और खूबसूरत लुक

कैसे एक्‍सेस किया जाएगा ऐपल अकाउंट?
ऐपल अकाउंट यूजर के निधन के बाद लीगेसी कॉन्टैक्ट digital-legacy.apple.com पर जाकर iCloud अकाउंट से लॉगइन कर ‘एक्सेस की’ को फीड कर सकते हैं. इसके लिए लीगेसी कॉन्टैक्ट को एक डेथ सर्टिफिकेट भी अपलोड करना होगा, जिसकी समीक्षा ऐपल के कर्मचारियों की तरफ से की जाएगी. अगर ऐपल और उसकी कानूनी टीम की समीक्षा के बाद सब ठीक है तो लीगेसी कॉन्टैक्ट को अकाउंट के लिए एक पासवर्ड बनाने के लिए लिंक भेजा जाएगा. वे इसका इस्तेमाल कर लॉगइन कर डाटा तक पहुंच सकते हैं.

Tags: Apple, Iphone, Tech News in hindi





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular