Saturday, June 25, 2022
Homeलेटेस्ट मोबाइल फोन्सApple Watch ने आर्टरी में 99.9% ब्लॉकेज का लगाया पता, डेंटिस्ट की...

Apple Watch ने आर्टरी में 99.9% ब्लॉकेज का लगाया पता, डेंटिस्ट की बचाई जान; Tim Cook ने दिया रिएक्शन


Apple ने इतनी तरक्की कर ली है कि ये आपको बताती है कि आपके डॉक्टर के पास जाने का समय आ गया है. ऐपल वाच (Apple Watch) ने कई बार साबित किया है कि उसके हेल्थ फीचर्स अच्छी क्वालिटी वाले हैं जिनमें जीवन बचाने की क्षमताएं हैं. पूर्व में हमने Apple Watch के कई किस्से सुने हैं जिससे जानलेवा बीमारियों का जल्दी पता लग रहा है या इमरजेंसी में स्वास्थ्य अधिकारियों को कॉल कर लिया जाता है जब मरीज बेहोश हो जाता है और ये स्मार्ट वाच अपना जीवन रक्षा का काम बखूबी कर रही है.

हरियाणा के डेंटिस्ट को मिला फायदा: ऐसा ही एक किस्सा हाल में सामने आया है. दरअसल, हरियाणा के रहने वाले नितेश चोपड़ा को उनकी पत्नी ने पिछले साल Apple Watch Series 6 उपहार में दी थी. पिछले शनिवार को चोपड़ा ने सीने में दर्द का अनुभव किया और उन्होंने 12 मार्च को अपनी ऐपल वाच से ECG कराया तो उनकी आर्टरीज में 99.9 फीसदी ब्लॉकेज मिला.

(ये भी पढ़ें- सस्ता मिल रहा है 5000mAh बैटरी, 50 मेगापिक्सल कैमरे वाला धांसू स्मार्टफोन, मिलेगी 4GB रैम)

डॉक्टर ने उनकी हार्ट सर्जरी की और एक स्टेंट डाला और कुछ समय अस्पताल में रोकने के बाद घर वापस भेज दिया.

ऐपल वॉच ने दे दिए थे संकेत
डॉक्टर की पत्नी नेहा ने बताया, वह किस्मत वाली हैं कि उनके पास वॉच थी. उन्होंने बताया कि ऐपल वॉच ने ही संकेत दिया था कि उनकी आर्टरीज में कोई दिक्कत है. नेहा और नितेश ने ऐपल के सीईओ टिम कुक को पत्र लिखकर शुक्रिया अदा किया है. दोनों के पत्र पर टिम कुक ने आभार व्यक्त किया है.

ऐपल वॉच में है ECG का खास फीचर
ऐपल वॉच (Apple Watch) में इलेक्ट्रोकॉर्डियोग्राम (ECG) का फीचर खास तौर पर दिया गया है. इसे मेडिकल सर्टिफिकेट भी प्राप्त है. इससे पहले भी Apple Watch के ECG और फॉल डिटेक्शन फीचर ने कई लोगों की जान बचाई है.

(ये भी पढ़ें-  Jio का धांसू प्लान! 400 रुपये से भी कम कीमत में मिलेगा 75GB डेटा, कर सकेंगे अनलिमिटेड फ्री कॉलिंग)

डॉ. चोपड़ा ने कहा कि इस घटना से पहले उन्होंने ये वॉच सिर्फ फैशन का सामान लगती थी और उसके जीवन रक्षक इस्तेमाल से वह हैरान हैं. जब दंपति अस्पताल में थी तो वे लगातार ऐपल वॉच की रीडिंग्स की अस्पताल के इक्विपमेंट की रीडिंग्स से तुलना करते थे और उसे बिल्कुल सटीक पाया.

चोपड़ा ने कहा कि वह उस हर व्यक्ति को Apple Watch लेने की सिफारिश करेंगे, जिसे अपने स्वास्थ्य की चिंता है.

Tags: Apple, Tech news



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular