Friday, January 28, 2022
HomeखेलAshes 2021: शानदार रिकॉर्ड के बाद भी रूट नहीं बचा पाए इंग्लैंड...

Ashes 2021: शानदार रिकॉर्ड के बाद भी रूट नहीं बचा पाए इंग्लैंड की लाज, चारों खाने चित हुई टीम


मेलबर्न: सारी दुनिया पर इस समय एशेज का खुमार छाया हुआ है. ऑस्ट्रेलिया ने एशेज सीरीज में 2-0 की लीड ले ली है. तीसरे टेस्ट मैच में भी ऑस्ट्रेलिया ने शिकंजा कस दिया है. ऑस्ट्रेलिया ने पूरी इंग्लैंड की टीम को 185 रनों पर ऑल आउट कर दिया है. ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों ने मैच में शानदार गेंदबाजी का नजारा पेश किया है. 

गेंदबाजों ने किया कमाल 

ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों ने मैच में कमाल का प्रदर्शन किया. कप्तान पैट कमिंस और स्पिनर नाथन लियोन के तीन – तीन विकेट की मदद से ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को तीसरे एशेज टेस्ट क्रिकेट मैच के पहले दिन रविवार को यहां पहली पारी में 185 रन पर समेट दिया. ऑस्ट्रेलिया ने इसके जवाब में पहले दिन का खेल समाप्त होने तक एक विकेट पर 61 रन बनाए हैं और वह इंग्लैंड से 124 रन पीछे है. इससे पहले कमिंस (36 रन देकर तीन) ने टॉस जीतकर पहले फिल्डिंग का फैसला करके इंग्लैंड के टॉप ऑर्डर को झकझोरा, जबकि स्पिनर लियोन (36 रन देकर तीन) ने निचले क्रम को समेटा. मिशेल स्टार्क ने 54 रन देकर दो विकेट लिए, जबकि कैमरन ग्रीन और अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे स्कॉट बोलैंड को एक-एक विकेट मिला. 

ये भी पढ़े: इन PAK क्रिकेटर्स ने की खूबसूरत भारतीय हसीनाओं से शादी, हुस्न देख दीवाने होंगे आप

 

इंग्लैंड की टीम 185 रनों पर सिमटी 

इंग्लैंड की टीम पहले दो मैच अपने बल्लेबाजी के कारण हार गई थी. तीसरे टेस्ट मैच में भी इंग्लैंड की शुरुआत अच्छी नहीं रही और लंच तक उसने तीन विकेट पर 61 रन बनाए थे. इसके बाद इंग्लैंड ने दूसरे सत्र में भी तीन विकेट गंवाए, जिसमें कप्तान जो रूट (50) और खतरनाक बेन स्टोक्स (25) के विकेट भी शामिल हैं. ऑस्ट्रेलिया ने तीसरे सत्र में उसके बाकी बचे चार विकेट लेकर अपना दबदबा बरकरार रखा. डेविड मलान (14) ने कप्तान जो रूट के साथ तीसरे विकेट के लिए 48 रन जोड़े. कमिंस ने लंच से पहले के आखिरी ओवर में मलान को पहली स्लिप में वार्नर के हाथों कैच कराया. वर्ल्ड में दूसरे नंबर के बल्लेबाज रूट ने 76 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया, लेकिन इसके तुरंत बाद स्टार्क की ऑफ स्टंप से बाहर जाती गेंद पर कैरी को कैच दे बैठे, जिससे स्कोर चार विकेट पर 82 रन हो गया. अपने घरेलू मैदान पर टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करने वाले बोलैंड ने मार्क वुड (छह) को पगबाधा आउट करके अपना पहला विकेट लिया. जॉनी बेयरस्टॉ ने 35 रन बनाने के बाद स्टार्क की गेंद पर गली में कैच दिया. लियोन ने पुछल्ले बल्लेबाजों जैक लीच (13) और ओली रॉबिन्सन (22) को आउट किया.

रूट ने रचा इतिहास 

इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे एशेज टेस्ट मैच के पहले दिन रविवार को यहां अपनी हॉफ सेंचुरी के दौरान एक कैलेंडर वर्ष में सर्वाधिक रन बनाने वाले कप्तान बन गए हैं. रूट ने इंग्लैंड की पहली पारी में 50 रन बनाए, जिससे साल 2021 में कुल रनों की संख्या 1680 पर पहुंच गई और वह एक साल में सर्वाधिक रन बनाने वाले कप्तान बन गए हैं. अगर रूट इंग्लैंड की दूसरी पारी में 109 रन बना लेते हैं, तो वह एक साल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन जाएंगे. अभी यह रिकॉर्ड पाकिस्तान के मोहम्मद युसुफ के नाम पर हैं, जिन्होंने 2006 में 1788 रन बनाए हैं. 

(INPUT : भाषा )





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular