Tuesday, January 18, 2022
HomeखेलAsian Champions Trophy: भारतीय हॉकी टीम का कमाल, बांग्लादेश को 9-0 से...

Asian Champions Trophy: भारतीय हॉकी टीम का कमाल, बांग्लादेश को 9-0 से दी मात


नई दिल्ली: स्ट्राइकर दिलप्रीत सिंह की हैट्रिक से गत चैम्पियन और ओलंपिक कांस्य पदक विजेता भारत ने बुधवार को यहां मेजबान बांग्लादेश को 9-0 से हराकर एशियाई चैम्पियंस ट्रॉफी (एसीटी) पुरुष हॉकी टूर्नामेंट में पहली जीत दर्ज की. दिलप्रीत (12वें, 22वें और 45वें) ने भारत के लिए तीन मैदानी गोल किए जबकि जरमनप्रीत सिंह (33वें, 43वें) ने पेनल्टी कॉर्नर से दो गोल दागे. इस बीच में ललित उपाध्याय (28वें) ने उप कप्तान हरमनप्रीत सिंह की पेनल्टी कॉर्नर से की गयी फ्लिक को गोल में बदला.

हॉकी टीम का बड़ा कमाल 

आकाशदीप सिंह (54वें) ने मैदानी गोल किया जबकि मंदीप मोर ने 55वें मिनट में देश के लिये अपना पहला गोल दागा. इतना ही काफी नहीं था कि हरमनप्रीत ने भी स्कोरशीट में अपना नाम लिखवा दिया, उन्होंने 57वें मिनट में भारत के 13वें पेनल्टी कॉर्नर को गोल में तब्दील किया. टोक्यो ओलंपिक के ऐतिहासिक अभियान के बाद कुछ नए खिलाड़ियों के साथ पहला टूर्नामेंट खेल रही मनप्रीत सिंह की अगुआई में भारत ने मंगलवार को टूर्नामेंट के शुरुआती मैच में कोरिया से 2-2 से ड्रॉ खेला था. भारतीय टीम अब शुक्रवार को राउंड रोबिन चरण में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से भिड़ेगी.

बांग्लादेश को किया पस्त

कोरियाई टीम द्वारा टूर्नामेंट के शुरुआती मैच को ड्रॉ कराने के बाद भारतीय टीम अपने से निचली रैंकिंग की बांग्लादेश के खिलाफ जीत के इरादे से ही उतरी थी और उसने पहले दो क्वार्टर में पूरी तरह दबदबा बनाए रखा. शुरू से ही भारत ने लगातार हमले किए और इस दौरान आठ पेनल्टी कॉर्नर भी हासिल किये लेकिन केवल एक को ही गोल में बदल सकी. बांग्लादेश की टीम ने भी अच्छा बचाव किया जिसमें उसके गोलकीपर अबु निप्पो ने विपक्षी टीम के प्रयासों को रोककर शानदार प्रदर्शन किया. बांग्लादेश के मजबूत रक्षण का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि भारत ने पहले 12 मिनट में आठ पेनल्टी कॉर्नर हासिल किए लेकिन टोक्यो ओलंपिक कांस्य पदक विजेता टीम प्रतिद्वंद्वी की बैकलाइन को तोड़ने में विफल रही.

कुछ सेंकेंड बाद दिलप्रीत ने सर्कल के बाहर से कप्तान मनप्रीत के पास पर मैदानी गोल कर भारत को बढ़त दिला दी. दूसरे क्वार्टर में भी यही क्रम जारी रहा और भारत ने बांग्लादेश की रक्षात्मक चूक की बदौलत बढ़त दोगुनी की. इसमें बांग्लादेश के कप्तान अशरफुल इस्लाम की गलती रही जिसमें सर्कल के अंदर उनसे पास पर भारत को फ्री हिट मिली और सुमित वाल्मिकी ने तेजी से इसे सर्कल के अंदर दिलप्रीत की ओर किया जिन्होंने रिवर्स हिट पर टीम के लिये दूसरा गोल कर दिया. भारत ने 28वें मिनट में बढ़त तिगुनी कर दी जब ललित ने हरमनप्रीत के पेनल्टी कॉर्नर के वैरिएशन पर गोल किया. छोर बदलने के बाद भारत ने जरमनप्रीत के पेनल्टी कॉर्नर से किए गए गोल से बढ़त बढ़ा ली.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular