Sunday, November 28, 2021
Homeविश्वBaked French Fries में होता है ढेर सारा Natural Potassium, Blood Pressure...

Baked French Fries में होता है ढेर सारा Natural Potassium, Blood Pressure को Control करने में है कारगर


इंडियाना, अमेरिका: ढेर सारा कार्बोहाइड्रेट और फिर तेल में डीप फ्राई किए जाने के कारण फ्रेंच फ्राइज को जंक फूड ही माना जाता है. लिहाजा ज्‍यादा फ्रेंच फ्राइज (French Fries) खाने से बचने की सलाह दी जाती है, ताकि शरीर का वजन न बढ़े. हालांकि एक Study में हुआ खुलासा आपको अचंभे में डाल सकता है. इसमें ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए नेचुरल पोटैशियम (Natural Potassium) पाने के लिए फ्रेंच फ्राइज को अच्‍छा बताया गया है. 

खाना होंगे बेक्ड फ्रेंच फ्राइज

इस रिसर्च में शोधकर्ताओं ने पाया है कि बेक्ड फ्रेंच फ्राइज का सेवन करने से ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल किया जा सकता है. हालांकि इसके लिए बेक्‍ड फ्रेंच फ्राइज खाने होंगे ना कि फ्राई फ्रेंच फ्राइज. अमेरिका की पर्ड्यू यूनिवर्सिटी के रिसचर्स के एक अध्ययन के अनुसार आलू में पोटैशियम सप्‍लीमेंट से कहीं ज्‍यादा नेचुरल पोटैशियम होता है. यह रिसर्च जर्नल न्यूट्रिएंट्स में प्रकाशित हुई है और इसके मुताबिक बेक्‍ड आलू खाने से सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर (Systolic Blood Pressure) कम होता है.

यह भी पढ़ें: मिलावटी Asafoetida खाने से हो सकता है सेहत को नुकसान, इस तरीके से पहचानें Real हींग

केवल सोडियम कम करने से नहीं बनेगा काम 

इस स्‍टडी के प्रमुख रिसर्चर कोनी वीवर कहते हैं, आमतौर पर ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल रखने के लिए कम सोडियम (Sodium) वाला भोजन लेने के लिए जोर दिया जाता है, लेकिन यह बात आधी है क्‍योंकि पोटैशियम शरीर द्वारा बनाए गए सोडियम को कम करने में अहम भूमिका निभाता है, ऐसे में नेचुरल पोटैशियम वाली चीजें डाइट में शामिल करने से शरीर में सोडियम की मात्रा कम होगी. इस काम के लिए बेक्‍ड आलू बहुत काम की चीज है. 

ऐसे की तुलना 

शोधकर्ताओं ने 30 लोगों को 4 समूहों में बांटा और उनमें से कुछ आलू वाले फूड आइटम्‍स दिए, वहीं बाकी को पोटैशियम सप्‍लीमेंट्स दिए. इससे पता चला कि जिन लोगों ने ग्रिल्‍ड या बेक्‍ड आलू खाए थे उन्‍हें ज्‍यादा और अच्‍छा पोटैशियम मिला. कुल मिलाकर यदि आपको फ्रेंच फ्राइज पसंद हैं तो अब आप निश्चिंत होकर खाइए, बस यह बात याद रखिए कि वे बेक्‍ड हों. 





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular