Saturday, May 28, 2022
HomeबिजनेसBank opening hours changed: जरूरी खबर! बैंक खुलने का समय बदला, ग्राहकों...

Bank opening hours changed: जरूरी खबर! बैंक खुलने का समय बदला, ग्राहकों को मिलेगा एक्स्ट्रा टाइम


Bank opening hours changed​: बैंक के ग्राहकों के लिए एक बड़ी खबर है. अब आपको बैंक से जुड़े कामकाज निपटाने के लिए 1 घंटे एक्स्ट्रा समय मिलेगा. आरबीआई ने 18 अप्रैल 2022 से बाजार के कारोबारी समय से लेकर बैंक तक के समय में बदलाव कर दिया है. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने 4 दिन बैंक बंद रहने के बाद 18 अप्रैल 2022 यानी सोमवार से बैंकों के खुलने के समय में बदलाव कर दिया गया है. सोमवार से बैंक सुबह 9 बजे ही खुल जाएंगे.

आरबीआई ने लागू की नई व्यवस्था 

हालांकि बैंकों के बंद होने के समय में कोई बदलाव नहीं किया गया है. इस हिसाब से बैंकों के कामकाज में एक घंटे और जुड़ गए हैं. गौरतलब है कि कोरोना के बढ़ते संक्रमण के चलते कोरोना बैंकों के दिन में खुलने के समय को घटा दिया गया था. लेकिन अब परिस्थितियां सामान्य हो रही है. ऐसे में, आरबीआई ने यह सुविधा 18 अप्रैल 2022 से लागू कर रहा है.

ये भी पढ़ें- Multibagger Stock: 36 पैसे से 80 रुपये पर पहुंचा ये शेयर, एक साल में 50 हजार को बना दिया 1.11 करोड़

बाजारों में ट्रेडिंग का समय भी बदला 

आरबीआई ने अपनी विज्ञप्ति में यह भी कहा है कि विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार और सरकारी प्रतिभूतियों में लेनदेन अब बदले हुए समय के साथ ही हो पाएगा. 18 अप्रैल 2022 से, विदेशी मुद्रा डेरिवेटिव्स, रुपया ब्याज दर डेरिवेटिव्स, कॉरपोरेट बॉन्ड्स में रेपो आदि सहित विदेशी मुद्रा (FCY)/ भारतीय रुपया (INR) ट्रेडों जैसे RBI विनियमित बाजारों में ट्रेडिंग अपने पूर्व-कोविड समय यानी सुबह 10 बजे के बजाय 9:00 बजे सुबह से शुरू होगी.

पुरानी व्यवस्था फिर से लागू

गौरतलब है कि साल 2020 में कोरोना संक्रमण को देखते हुए आरबीआई ने 7 अप्रैल को बाजार के कारोबार के समय में बदलाव किया था. कारोबार के समय को आधा घंटा कम करते हुए बाजार का समय सुबह 10 बजे से दोपहर बाद 3.30 बजे तक किया गया था. लेकिन अब स्थितियां सामान्य हो रही है, जिसके बाद अब आरबीआई पुराने टाइम टेबल को फिर से लागू कर रही है. 

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular