Tuesday, August 9, 2022
HomeबिजनेसBest Saving Tips: घर बैठे हर महीने आएंगे 50 हजार रुपये, अपने...

Best Saving Tips: घर बैठे हर महीने आएंगे 50 हजार रुपये, अपने नाम पर आज ही खोलें यह स्‍पेशल खाता


Best Saving Tips: हर क‍िसी की चाहत होती है उसकी सेव‍िंंग पर अच्‍छा र‍िटर्न म‍िले. लेक‍िन इसके ल‍िए आपको समझदारी से काम करने की जरूरत है. सेव‍िंंग पर म‍िलने वाला बेस्‍ट र‍िटर्न आपको अच्‍छा अहसास देता है. क‍िसी भी तरह के इनवेस्‍टमेंट से पहले यह जरूरी है क‍ि आप उससे फ्यूचर में म‍िलने वाले र‍िटर्न के बारे में पूरी जानकारी कर लें. शायद आपका भी यही प्‍लान होगा क‍ि एक उम्र के बाद इनवेस्‍ट क‍िया हुआ पैसा आपके और आपके पर‍िवार के ज्‍यादा से ज्‍यादा काम आ सके.

1.2 करोड़ का फंड होना जरूरी
तेजी से बढ़ती महंगाई के बीच यद‍ि आपको हर महीने खर्च के ल‍िए 50 हजार रुपये की जरूरत पड़ती है तो जल्‍द न‍िवेश शुरू कर दें. अगर आपने पहले ही न‍िवेश शुरू कर द‍िया है तो अच्‍छी बात है. फ‍िलहाल बैंकों की औसतन सालाना ब्‍याज दर करीब 5 प्रत‍िशत है. ऐसे में हर महीने 50 हजार रुपये के ब्‍याज के ल‍िए आपके पास कम से कम 1.2 करोड़ का फंड होना चाहिए. इस फंड पर आपको हर महीने 50 हजार का ब्‍याज म‍िलेगा.

हर महीने करनी होगी 3500 रुपये की SIP
मान लीज‍िए अभी आपकी उम्र 30 साल है. इस समय आप अपने नाम से 3500 रुपये महीने की एसआईपी (SIP) शुरू कर दीज‍िए. मौजूदा दौर में एसआईपी में आपको कम से कम 12 प्रत‍िशत का सालाना र‍िटर्न म‍िलने की उम्‍मीद है. 30 साल तक हर महीने 3500 रुपये (सालाना 42 हजार रुपये) की एसआईपी करने पर आप इस अवध‍ि में 12.60 लाख का न‍िवेश करते हैं. इस न‍िवेश पर यद‍ि आपको सालाना 12 प्रत‍िशत का र‍िटर्न म‍िलता है तो 30 साल पूरे होने पर आपके पास 1.23 करोड़ का फंड तैयार हो जाएगा.

इन फंड पर म‍िला 18 से 20 प्रत‍िशत र‍िटर्न
1.23 करोड़ के फंड पर आप 5 प्रत‍िशत सालाना के ह‍िसाब से ब्‍याज की कैलकुलेशन करते हैं तो ये सालाना 6.15 लाख रुपये होते हैं. इस तरह आपको हर महीने 50 हजार रुपये की इनकम आसानी से हो जाएगी. आपको बता दें SBI स्मॉल कैप म्‍यूचुअल फंड ने प‍िछले कुछ वर्षों में 20 प्रत‍िशत तक का र‍िटर्न द‍िया है. इसके अलावा निप्पॉन इंडिया स्मॉल कैप म्‍यूचुअल फंड स्कीम ने 18.14 प्रत‍िशत का र‍िटर्न द‍िया है.

(डिस्क्लेमर : किसी भी तरह का निवेश करने से पहले एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें. जी न्यूज किसी भी तरह के निवेश के लिए आपको सलाह नहीं देता.)





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular