Saturday, May 8, 2021
Home भारत Bird Flu Update: चार राज्यों में बर्ड फ्लू का प्रकोप, हरियाणा में...

Bird Flu Update: चार राज्यों में बर्ड फ्लू का प्रकोप, हरियाणा में हाई अलर्ट


Bird Flu Update: चार राज्यों में बर्ड फ्लू का प्रकोप, हरियाणा में हाई अलर्ट

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली:

देश के चार राज्यों-केरल, राजस्थान, मध्य प्रदेश और हिमाचल प्रदेश में 12 स्थानों पर एवियन इन्फ्लुएंजा या बर्ड फ्लू के मामले सामने आए हैं, जबकि पंचकुला में मुर्गी पालन केंद्रों में इन पक्षियों की अस्वाभाविक मौत के मामलों के चलते हरियाणा को हाई अलर्ट पर रखा गया है. एक शीर्ष अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी.पशुपालन एवं डेयरी मंत्रालय के सचिव अतुल चतुर्वेदी ने ”पीटीआई-भाषा” से कहा कि दहशत में आने की जरूरत नहीं है और संक्रमण के प्रसार की रोकथाम के लिए प्रयास जारी हैं.

यह भी पढ़ें


उन्होंने कहा कि अब तक प्रवासी पक्षियों, कौवों और बत्तखों में ही यह घातक वायरस पाया गया है, जबकि मुर्गी पालन केंद्र अभी इससे प्रभावित नहीं हुए हैं.चतुर्वेदी ने कहा, ”” अब तक चार राज्यों – राजस्थान, मध्यप्रदेश, हिमाचल प्रदेश और केरल में ही इसके मामले सामने आए हैं. जहां तक हरियाणा का सवाल है, पंचकुला में मुर्गी पालन केंद्रों में इन पक्षियों की अस्वाभाविक मौत के मामलों के सामने आए हैं. हमने राज्य सरकार को सतर्क रहने और नमूनों को जांच के लिए भेजने को कहा है.””

बर्ड फ्लू के नए मामले इसलिए भी चिंताजनक हैं क्योंकि अभी कुछ महीने पहले 30 सितंबर 2020 को भारत ने खुद को इस रोग से मुक्त घोषित किया था.भारत में बर्ड फ्लू का पहला मामला 2006 में सामने आया था.मंत्रालय ने कहा कि चार राज्यों में 12 स्थानों पर एवियन इन्फ्लुएंजा के मामले सामने आए हैं.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Newsbeep



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular