Thursday, August 5, 2021
Home गैजेट्स BSNL यूजर्स हो जाएं अलर्ट! ऐसे SMS खाली कर सकते हैं आपके...

BSNL यूजर्स हो जाएं अलर्ट! ऐसे SMS खाली कर सकते हैं आपके बैंक अकाउंट में जमा सारा पैसा


ऑनलाइन फ्रॉड (Online Fraud) से अपने ग्राहकों को बचाने के लिए सरकारी टेलिकॉम कंपनी BSNL ने एक चेतावनी जारी की है। BSNL यह अलर्ट देश में हो रहे SMS फ्रॉड्स को लेकर है। BSNL ने ग्राहकों को जानकारी दी है कि धोखाधड़ी करने वाले जालसाज, ग्राहकों से एसएमएस के माध्यम से संपर्क कर रहे हैं और उन्हें बता रहे हैं कि अगर उन्होंने KYC की प्रक्रिया पूरी नहीं की तो उनका बीएसएनएल सिम डीएक्टिवेट कर दिया जाएगा। इसके साथ ही कंपनी ने ये भी बताया है कि फ्रॉडस्टर्स एसएमएस के जरिए KYC डिटेल्स लेते हैं और फिर उनके बैंक से पैसा चुराते हैं। आइए जानते हैं क्या है पूरा मामला।

 

 

ये भी पढ़ें:- WhatsApp से सिर्फ एक मेसेज कर सेकंड्स में बुक करें Gas Cylinder, जानिए नंबर और तरीका

 

इस तरह भेजे जा रहे है फर्जी SMS
यह फर्जी एसएमएस CP-SMSFST, AD-VIRINF, CP-BLMKND, और BP-ITLINN जैसे हेडर्स के साथ भेजे जाते हैं। बीएसएनएल ने साफ़ कहा है कि ये मेसेज कंपनी की तरफ से नहीं भेजे जा रहे हैं तो कृपया ऐसे मेसेज से बचकर रहें। कंपनी ने आगे कहा कि मैसेजेज कंपनी की तरफ से नहीं भेजे जा रहे हैं इसलिए इन्हें नजरअंदाज किया जाए वरना आपके बैंक अकाउंट से आपका सारा पैसा चुराया जा सकता है।

 

सरकार और BSNL ने इस समस्या से निपटने के लिए निकाला ये उपाय 
SMS फ्रॉड को रोकने के लिए सरकार और टेलिकॉम कंपनियों ने नया SMS टेम्पलेट लागू किया है। नया एसएमएस टेम्प्लेट ब्लॉकचेन तकनीक की मदद से चलेगा। अब कोई भी मेसेज जो एक वेरीफाईड कंपनी भेजेगी उसे सरकार द्वारा सुझाए गए हैडर और फूटर टेम्पलेट का पालन करना होगा।

 

ये भी पढ़ें:- गुम या चोरी हो गया है Aadhaar Card तो ऐसे करा ले फटाफट रीप्रिंट, नहीं पड़ेगी रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर की जरूरत

 

नए सिस्टम के आने से कम होंगे SMS फ्रॉड 
इस नए सिस्टम के आने से एसएमएस फ्रॉड कम होंगे, क्योंकि वो SMS जिसको कंपनी वेरिफाई नहीं कर पाएगी वो मेसेज ब्लॉक हो जाएंगे और ग्राहकों तक नहीं पहुंच पाएंगे। कंपनी ने ग्राहकों को चेतावनी देते हुए कहा है कि अपनी कोई पर्सनल जानकारी और फ़ोन पर आए ओटीपी को किसी के भी साथ शेयर नहीं करें। और अगर आपके पास कोई फेक या फ्रॉड SMS आता है तो आप उसकी टेलिकॉम कंपनी या संबंधित अधिकारियों को शिकायत कर सकते हैं। 



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular