Tuesday, August 3, 2021
Home बिजनेस Business में भी चमकी किस्मत: Virat Kohli के निवेश वाले स्टार्टअप ‘Digit...

Business में भी चमकी किस्मत: Virat Kohli के निवेश वाले स्टार्टअप ‘Digit Insurance’ की वैल्यू 26,000 करोड़ पहुंची


नई दिल्ली: फेयरफैक्स-प्रमोटेड डिजिट इंश्योरेंस (Digit Insurance) ने मौजूदा निवेशक फेयरिंग कैपिटल और नए निवेशक सिकोइया कैपिटल, आईआईएफएल अल्टरनेट एसेट मैनेजर्स (Faering Capital, Sequoia Capital, IIFL Alternate Asset Managers) और अन्य से इक्विटी कैपिटल के रूप में 200 मिलियन डॉलर जुटाए हैं. इसी के साथ महज कुछ साल पुरानी इस फर्म की वैल्यू 3.5 बिलियन डॉलर पहुंच गई है, जो जनवरी में हुई आखिरी फंडिंग से करीब दो गुना ज्यादा है. बता दें कि इस कंपनी में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) की भी हिस्सेदारी है.  

2017 में हुई थी शुरुआत

दिसंबर 2017 में ऑपरेशन शुरू करने वाली ‘डिजिट इंश्योरेंस’ ने गुरुवार को न्यूज एजेंसी PTI को बताया कि उसका सकल लिखित प्रीमियम वित्त वर्ष 21 (FY21) में 44 प्रतिशत बढ़कर 3243 करोड़ रुपये हो गया है. इस दौरान कंपनी को 123 करोड़ का प्रॉफिट भी हुआ है. हालांकि, COVID महामारी से उपजे हालातों के चलते यह बढ़ोत्तरी उम्मीद के अनुरूप नहीं रही.  

ये भी पढ़ें -बड़ी खबर! RBI ने बदला FD से जुड़ा नियम, समय पर नहीं किया ये काम तो कम मिलेगा ब्याज; जानें डिटेल

अब तक की सबसे बड़ी Funding

कंपनी ने बताया कि FY22 की पहली तिमाही में उसका सकल लिखित प्रीमियम उद्योग के 17 प्रतिशत के मुकाबले 70 फीसदी तक अधिक दर्ज किया गया है. कंपनी के संस्थापक-अध्यक्ष कामेश गोयल (Kamesh Goyal) ने शुक्रवार को कहा कि मौजूदा प्राइवेट इक्विटी इन्वेस्टर फेयरिंग कैपिटल और नए निवेशक सिकोइया कैपिटल इंडिया, आईआईएफएल अल्टरनेट एसेट मैनेजर्स और कुछ अन्य के नेतृत्व में 200 मिलियन डॉलर की यह राशि अब तक की सबसे बड़ी फंडिंग है.

Valuation में चार गुना का इजाफा

उन्होंने कहा कि अक्टूबर 2019 से वैल्यूएशन में चार गुना से ज्यादा का इजाफा हुआ है. गोयल ने बताया कि जनवरी में इसकी वैल्यू 1.9 बिलियन डॉलर, जून 2017 में, केवल 47 मिलियन डॉलर थी, जो जून 2018 तक दोगुनी होकर 95 मिलियन डॉलर पहुंच गई. इसी तरह, मार्च 2019 में, वैल्यूएशन तीन गुना बढ़कर 270 मिलियन डॉलर हुई और अक्टूबर 2019 तक यह 817 मिलियन डॉलर हो गई थी. 

पेश किया Funding का Breakup

संस्थापक-अध्यक्ष ने कहा कि फ्रेश फंडिंग राउंड के बाद प्रमोटर्स – कनाडा के भारतीय मूल के अरबपति प्रेम वत्स की फेयरफैक्स होल्डिंग्स और गोयल होल्डिंग कंपनी में अपनी लगभग 6 प्रतिशत हिस्सेदारी को कम कर देंगे, जो अब 82 प्रतिशत तक आ जाएगी. फ्रेश फंडिंग राउंड का ब्रेकअप देते हुए उन्होंने बताया कि मौजूदा निवेशक फेयरिंग कैपिटल द्वारा 70 मिलियन डॉलर का निवेश किया गया है, जबकि नए निवेशक सिकोइया कैपिटल ने 40 मिलियन, आईआईएफएल अल्टरनेट एसेट मैनेजर्स ने 16 मिलियन डॉलर और शेष निवेश अन्य ने किया है. 

ये हैं Company के अन्य Investors 

डिजिट इंश्योरेंस ट्रेवल और ऑटो इंश्योरेंस मुहैया कराती है. कंपनी के अन्य निवेशकों में टीवीएस कैपिटल फंड्स, A91 पार्टनर्स, भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली और डिजिट के कर्मचारी शामिल हैं. कंपनी का कहना है कि ताजा फंडिंग राउंड के लिए उसे अभी नियामकीय मंजूरियां लेनी हैं. जानकारी के अनुसार, डिजिट के आज 2 करोड़ से अधिक कस्टमर्स हैं और उसने करीब 5 लाख क्लेम्स प्रोसेस किए हैं.

 





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular