Wednesday, September 22, 2021
Home विश्व Cambodia: Rice की Poisonous Wine पीने से कई लोगों की तड़प-तड़पकर Death,...

Cambodia: Rice की Poisonous Wine पीने से कई लोगों की तड़प-तड़पकर Death, Government ने लगाया Ban


कंबोडिया: कंबोडिया (Cambodia) में हाल ही में दर्दनाक हादसे सामने आए हैं. यहां दर्जनों लोगों की जहरीली घरेलू शराब पीने से मौत हो गई है. जहरीली शराब (Poisonous Wine) के कारण करीब 30 लोगों ने यहां तड़प-तड़प कर दम तोड़ा है. पता चला है कि इनमें से कई लोगों ने एक ही बैच (Batch) में बनी शराब पी थी. 

शराब पीते ही कांपने और तड़पने लगे लोग 

मृतकों में शामिल प्रोम वन्नक (50) ने अपने अंकल के अंतिम संस्कार के बाद थोड़ी शराब पी और अचानक उसे बहुत थकान महसूस होने लगी. उसकी आंखों से हुई और उसकी आँखों में पानी आ गया. कुछ ही घंटों में उसकी हालत खराब हो गई और वह कांपने लगा. उसकी पत्‍नी उसे स्थानीय अस्पताल चलने के लिए मनाती रही लेकिन वह कहकर इनकार करता रहा कि उसे बस आराम करने की जरूरत है लेकिन सुबह तक उसकी मौत हो गई. 

उनकी पत्‍नी हुन फेप ने बताया,  ‘उन्होंने अपनी मां और बच्चों को मैसेज देने के लिए मुंह खोला लेकिन बात नहीं कर पाए. आखिरकार उनकी मौत हो गई.’

यह भी पढ़ें: Canada में सुलझ रही है Residential Schools में मिली कब्रों की गुत्थी, पीएम Justin Trudeau ने मांगी थी माफी

कई लोगों की मौत 

वन्नक अकेले नहीं हैं जिनकी शराब पीने के बाद मौत हुई हो, बल्कि ऐसे कई लोगों की मौत हुई है और कई अस्‍पताल में भर्ती हैं. इस गांव के 2 लोगों की तो एक ही बैच में बनी शराब को पीने से मौत हुई है. इस तरह जहरीली शराब पीने से करीब 30 लोग मारे गए हैं. पुरसैट प्रांत में जून की शुरुआत में ऐसे ही मामले में 13 लोगों की मौत हुई थी और 10 मई को कम से कम 12 लोगों की जान गई थी.

चावल और हर्बल वाइन के उपयोग पर रोक 

ऐसे हालातों से निपटने के लिए पुलिस ने चावल की शराब (Rice Wine) बनाने वाले और बेचने वाले कम से कम 15 लोगों को गिरफ्तार किया है. साथ ही स्वास्थ्य मंत्रालय ने लोगों से ऐसी दूषित शराब पीने से बचने का आह्वान किया है. इसके अलावा पुरसैट में चावल और हर्बल वाइन के उत्पादन और बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है. 

शराब की जांच करने पर पाया गया है कि इसमें मेथनॉल का स्‍तर घातक था. मेथनॉल एक तरह की शराब है और इसका उपयोग इंडस्‍ट्री में इंक, वॉर्निश आदि बनाने में होता है. लेकिन लाभ के लिए कम आय वाले देशों में इसका इस्‍तेमाल बड़े पैमाने पर शराब में होता है. 





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular