Sunday, May 29, 2022
Homeविश्वCanada: कनाडा ने एस्ट्राजेनेका की नई कोरोना वैक्सीन को दी मंजूरी, बच्चों...

Canada: कनाडा ने एस्ट्राजेनेका की नई कोरोना वैक्सीन को दी मंजूरी, बच्चों पर भी होगी असरदार


ओटावा: कनाडा ने लोगों में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए ब्रिटिश दवा निर्माता एस्ट्राजेनेका की नई दवा ‘Evusheld’ को मंजूरी दी है. यह दवा वयस्कों और बच्चों में कोरोना के खिलाफ इम्यूनिटी मजबूत करेगी. 

‘Evusheld’ दवा को दी गई मंजूरी

Coronavirus New Vaccine: कनाडा के स्वास्थ्य विभाग ने गुरुवार को बयान जारी करके कहा कि ‘Evusheld’ दवा देश के हेल्थ स्टैंडर्ड को पूरा करती है. यह दवा असर, गुणवत्ता और सुरक्षा पैदा करने के मामले में प्रभावकारी सिद्ध हुई है. 

बच्चों और बड़ों पर होगी कारगर!

स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि इस दवा को वयस्कों और 12 वर्ष तक के बच्चों (कम से कम 40 किलोग्राम वजन वाले) के इस्तेमाल के लिए अप्रूव की गई है. यह ऐसे लोगों को ही दी जाएगी, जो फिलहाल कोरोना से संक्रमित नहीं है और जिनका हाल में किसी संक्रमित के साथ संपर्क नहीं हुआ है. 

अधिकारियों के मुताबिक, यह दवा ऐसे लोगों को लगाई जाएगी, जिनका इम्यून सिस्टम बाकी लोगों की तुलना में बेहतर पाया गया है. जिन्हें कोरोना वैक्सीन लगवाने की सिफारिश नहीं की गई है, उन्हें भी यह दवा दी जा सकती है. 

ये भी पढ़ें- Teacher Saved Child: बच्चे के गले में फंसा बोतल का ढक्कन, टीचर ने सूझबूझ से बचाई जान

ओमिक्रॉन वेरिएंट के खिलाफ मिली प्रभावी

कनाडा के स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि लैब में हुई स्टडी में पता चला है कि ‘Evusheld’ दवा से ओमिक्रॉन के सबवेरिएंट BA.2 के खिलाफ भी मजबूत इम्यूनिटी बन जाती है. इस वेरिएंट का प्रकोप झेल रहे कनाडा समेत दुनियाभर के देशों के लिए यह अच्छी खबर मानी जा रही है. 

हालांकि स्वास्थ्य विभाग ने साथ में यह बात भी कही है कि कोरोना वायरस से निपटने के लिए वैक्सीनेशन से बड़ा कोई विकल्प नहीं है. विभाग ने अपने बयान में कहा कि कोरोना के इलाज के लिए ‘Evusheld’ अभी अधिकृत नहीं की गई है और न ही यह उन लोगों में संक्रमण दूर कर सकती है, जो वायरस के संपर्क में आ चुके हैं. 

LIVE TV





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular