Friday, April 16, 2021
Home विश्व Canada: जस्टिन ट्रूडो कैबिनेट में फेरबदल, Navdeep Bains का इस्तीफा बनी वजह

Canada: जस्टिन ट्रूडो कैबिनेट में फेरबदल, Navdeep Bains का इस्तीफा बनी वजह


टोरंटो: कनाडा (Canada) के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (Justin Trudeau) ने एक पूर्व अंतरिक्ष यात्री को देश का नया विदेश मंत्री नियुक्त किया है. भारतीय मूल के कनाडाई सिख मंत्री नवदीप बैंस (Navdeep Bains) के अचानक इस्तीफे के बाद मंत्रिमंडल में यह फेरबदल करना पड़ा. जस्टिन ट्रूडो की कैबिनेट में फेरबदल के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए ट्विटर पर कहा गया, ‘नवदीप बैंस ने ऐलान किया है कि वह अब परिवार के साथ अधिक वक्त बिताने के लिए नवाचार, विज्ञान एवं उद्योग मंत्री पद से इस्तीफा दे रहे हैं. उनकी घोषणा से उत्पन्न खाली स्थान को भरने के लिए हम कनाडा के मंत्रिमंडल में कुछ बदलावों की घोषणा कर रहे हैं.’

ट्रूडो की ताजपोशी में बैंस की भूमिका

नवदीप बैंस ने 2013 में कनाडा (Canada) ट्रूडो के नेतृत्व हासिल करने में एक अहम भूमिका निभाई थी. बैंस (43) ने मंगलवार को एक वीडिया बयान जारी किया, जिसमें उन्होंने कहा कि परिवार के साथ कहीं अधिक वक्त बिताने के लिए वह राजनीति से सन्यास ले रहे हैं. उनके अगले चुनाव लड़ने की संभावना नहीं है. हालांकि, बैंस ने कहा कि वह अगले चुनाव के दौरान प्रचार अभियान में एक भूमिका निभाएंगे.

कनाडा की सरकार में अब सिर्फ दो सिख मंत्री

बैंस, 2015 में ट्रूडो द्वारा कैबिनेट मंत्री नियुक्त गये चार सिखों में एक थे. अब ट्रूडो के मंत्रिमंडल में सिर्फ दो सिख मंत्री रह गये हैं. पूर्व अंतरिक्षयात्री एवं परिवहन मंत्री मार्क गार्नेउ को नया विदेश मंत्री बनाया गया है, जबकि फ्रांकवा फिलीप शैंपेज को नवाचार, विज्ञान एवं उद्योग मंत्री बनाया गया है.

ये भी पढ़ें- Kangana Ranaut को याद आई बचपन की लोहड़ी, सुनाया मजेदार किस्सा

कनाडा की राजनीति में सिखों की भूमिका

गौरतलब है कि भारत और कनाडा की जनसंख्‍या में लगभग 2 फीसदी की हिस्‍सेदारी सिखों की है. कनाडा में 2019 में हुए चुनावों में 18 सिख सांसद चुने गए थे. बताते चलें कि कनाडा के ऑन्‍टैरियो राज्‍य से 10 सिख, ब्रिटिश कोलंबिया से 4, अल्‍बर्टा से 3 और क्‍यूबेक से एक सिख सांसद चुना गया था.

LIVE TV





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular