Friday, January 28, 2022
Homeशिक्षाCBSE 10वीं-12वीं के बोर्ड एग्जाम की पहली डेटशीट आज होगी जारी, नवंबर-दिसंबर...

CBSE 10वीं-12वीं के बोर्ड एग्जाम की पहली डेटशीट आज होगी जारी, नवंबर-दिसंबर में होंगे पेपर


Jobs

oi-Kapil Tiwari

|

Google Oneindia News

नई दिल्ली, अक्टूबर 18। कोरोना महामारी की वजह से प्रभावित हुईं 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं इस बार एक नए पैटर्न के तहत आयोजित होंगी। दरअसल, CBSE ने इस साल 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को 2 टर्म में आयोजित करने का फैसला किया है। पहला टर्म इसी साल नवंबर-दिसंबर में आयोजित होगा। वहीं दूसरा टर्म 2022 मार्च-अप्रैल में आयोजित होगा। 10वीं और 12वीं के पहले टर्म की परीक्षाओं का पूरा शेड्यूल 18 अक्टूबर यानि कि आज जारी किया जाएगा। ये डेटशीट CBSE की वेबसाइट cbse.gov.in पर जारी होगी। छात्र यहां जाकर डेटशीट देख सकते हैं।

CBSE Exam date sheet

इस साल दो टर्म में आयोजित होंगी 10वीं और 12वीं की परीक्षा

आपको बता दें कि CBSE ने परीक्षाओं को जिन 2 टर्म में आयोजित करने का फैसला किया है, उनमें पहले टर्म में माइनर और फिर दूसरे टर्म में मेजर सब्जेक्ट के एग्जाम होंगे। इसके लिए सिलेबस में भी बदलाव किया गया है। टर्म 1 की परीक्षा में ऑब्जेक्टिव टाइप के प्रश्न परीक्षा के दौरान पूछे जाएंगे, जबकि मार्च-अप्रैल 2022 में आयोजित होने वाली टर्म 2 परीक्षा में ऑब्जेक्टिव और सब्जेक्टिव दोनों टाइप के सवाल पूछे जाएंगे।

माइनर और मेजर सब्जेक्ट का क्या है पंगा?

कोरोना महामारी की वजह से प्रभावित बोर्ड परीक्षाओं को देखते हुए CBSE ने इस साल एग्जाम पैटर्न में बदलाव कर दिया है। बोर्ड ने साल सिलेबस को कम करने के साथ ही माइनर और मेजर सब्जेक्ट्स में परीक्षा लेने का फैसला किया है। पहले माइनर सब्जेक्ट्स के एग्जाम होंगे और उसके बाद मेजर सब्जेक्ट्स के एग्जाम होंगे। आपको बता दें कि बोर्ड ने माइनर में उन सब्जेक्ट को रखा है, जिन स्कूलों में ये सब्जेक्ट पढ़ाए जा रहे हैं उन स्कूल के ग्रुप बनाए जाएंगे। माइनर सब्जेक्ट्स का एक दिन में 1 से ज्यादा एग्जाम होगा। 10वीं में कुल 75 और 12वीं में 114 सब्जेक्ट्स का एग्जाम लिया जाएगा।

दोनों टर्म के मार्क्स से तैयार होगा फाइनल रिजल्ट

आपको बता दें कि सीबीएसई का ये सिस्टम कॉलेज की तरह है, जैसे कॉलेज में सेमेस्टर की तरह एग्जाम आयोजित होते हैं, वैसे ही अब सीबीएसई ने भी 2 टर्म में परीक्षा कराने का फैसला लिया है। दोनों टर्म में करीब आधा-आधा सिलेबस बांटा जाएगा। दोनों टर्म के मार्क्स को मिलाकर फाइनल रिजल्ट तैयार किया जाएगा।

ये भी पढ़ें: कौन हैं मृदुल अग्रवाल जिसने IIT JEE Advanced में AIR-1 हासिल कर तोड़ा 10 साल का रिकॉर्ड ?ये भी पढ़ें: कौन हैं मृदुल अग्रवाल जिसने IIT JEE Advanced में AIR-1 हासिल कर तोड़ा 10 साल का रिकॉर्ड ?

English summary

CBSE Board Exam 2022 term 1 Date Sheet out today



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular