Wednesday, October 27, 2021
Home शिक्षा CBSE, CISCE की 12वीं की परीक्षाएं रद्द करने की मांग पर सुप्रीम...

CBSE, CISCE की 12वीं की परीक्षाएं रद्द करने की मांग पर सुप्रीम कोर्ट में आज फिर होगी सुनवाई


Jobs

oi-Sagar Bhardwaj

|

नई दिल्ली, 31 मई। CBSE, CISCE की 12वीं की परीक्षाएं रद्द करने की मांग पर आज फिर से सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी। अधिवक्ता ममता शर्मा ने कोरोना वायरस के बीच सीबीएसई और सीआईएससीई की 12वीं की परीक्षाएं रद्द करने की याचिका दायर की थी। याचिका में मांग की गई थी कि एक निश्चित समय सीमा में विद्यार्थियों के रिजल्ट घोषित करने के लिए ‘ऑब्जेक्टिव मेथोडोलॉजी’ का इस्तेमाल किया जाए।

Supreme Court

इसके अलावा सुप्रीम कोर्ट टोनी जोसफ द्वारा दायर की गई याचिका पर भी सुनवाई करेगा, जिसमें परीक्षाओं को रद्द न करने की मांग की गई है। सुप्रीम कोर्ट आज सुबह 11 बजे मामले की सुनवाई करेगा। जोसफ ने याचिका में कहा है कि शिक्षाविदों और शिक्षण संस्थानों के प्रमुखों का बड़ा वर्ग परीक्षाएं कराने के पक्ष में है। शैक्षिक विशेषज्ञों का मानना है कि परीक्षाएं रद्द नहीं की जानी चाहिए और डिजिटल माध्यमों का उपयोग करके आयोजित की जानी चाहिए।

यह भी पढ़ें: मोनोक्लोनल एंटीबॉडी कोरोना के इलाज में बन सकता है ‘गेम चेंजर’, एक्सपर्ट ने कॉकटेल ड्रग को लेकर किया ये दावा

हाल ही में जस्टिस एएम खानविलकर और दिनेश माहेश्वरी की पीठ ने याचिकाकर्ता एडवोकेट ममता शर्मा द्वारा दायर याचिका की एक अग्रिम प्रति सीबीएसई और सीआईएससीई को न सौपने के चलते मामले की सुनवाई को स्थगित कर दिया था और मामले की अगली सुनवाई के लिए 31 मई की तारीख निश्चित की थी।

विद्यार्थी कर रहें हैं परीक्षाएं रद्द करने की मांग

12वीं के लाखों विद्यार्थी कोरोना वायरस के चलते पिछले कई दिनों से 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं रद्द कराने की मांग कर रहे हैं। वहीं अधिकाशं राज्य छोटे फॉर्मेट में बोर्ड की परीक्षाएं कराने के पक्ष में हैं। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने केंद्र से अपील की है कि परीक्षाएं कराने से पहले सभी विद्यार्थियों को वैक्सीन लगाई जाए और यदि ऐसा संभव न हो सके तो उन्हें पिछले प्रदर्शन के आधार पर अगली कक्षा में प्रमोट किया जाए।

English summary

The Supreme Court will hear again on the demand of canceling the CBSE, CISCE 12th exams.

Story first published: Monday, May 31, 2021, 8:42 [IST]



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular