Sunday, January 23, 2022
HomeराजनीतिCDS और NDA की परीक्षा आज, जानिए कैसी होगी सख्ती: एग्जाम से...

CDS और NDA की परीक्षा आज, जानिए कैसी होगी सख्ती: एग्जाम से पहले तलाशी के लिए लगाए गए मजिस्ट्रेट, कंट्रोल रूम से भी होगी मॉनिटरिंग


पटना44 मिनट पहलेलेखक: आदित्य तिवारी

  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक तस्वीर। - Dainik Bhaskar

प्रतीकात्मक तस्वीर।

संघ लोक सेवा आयोग द्वारा 14 नवंबर रविवार को CDS और NDA की परीक्षा होगी। परीक्षा को लेकर इस बार काफी सख्ती है। सेंटर पर नकल रोकने को लेकर मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है और मॉनिटरिंग के लिए कमिश्नर कार्यालय में कंट्रोल रूम बनाया गया है। सिक्योरिटी को लेकर पुलिस बल के साथ पुलिस पदाधिकारियों को लगाया गया है। 4 सेंटर पर एक विशेष टीम बनाई गई है जिसकी सुरक्षा के साथ व्यवस्था की बड़ी जिम्मेदारी दी गई है।

10 मिनट पहले होगी एंट्री
सेंटर पर परीक्षार्थियों को 10 मिनट पहले पहुंचना होगा। यह 10 मिनट मजिस्ट्रेट की तलाशी का होगा। इस दौरान परीक्षार्थी की पूरी तलाशी लेकर ही कक्ष में प्रवेश करने दिया जाएगा। परीक्षार्थियों को कोरोना के नियमों का पालन करने को कहा गया है। मास्क के साथ ही सेंटर में एंट्री मिलेगी। परीक्षा सेंटर को भी एग्जाम शुरू होने से पहले सैनिटाइज किया जाएगा। जिस सेंटर पर दो पालियों में परीक्षा होगी वहां सैनिटाइजेशन को लेकर विशेष निर्देश है। इसके लिए सेंटर के इंचार्ज को मॉनिटरिंग करने का आदेश दिया गया है।

पटना के 93 केंद्रों पर होगी परीक्षा
संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित CDS और NDA/NA की परीक्षा पटना के 93 केंद्रों पर होगी। CDS की परीक्षा 3 पाली में सुबह 9 बजे से 24 केंद्रों पर होगी जबकि NDA/NA की परीक्षा सुबह 10 बजे से 69 केंद्रों पर दो पाली में होगी। परीक्षा को लेकर पुलिस व प्रशासनिक अफसरों की प्रतिनियुक्ति शनिवार को ही कर दी गई है। सेंटर पर उन्हें परीक्षा शुरू होने से 2 घंटे पहले पहुंचने का निर्देश दिया गया है। DM और SSP ने इस संबंध में संयुक्त रूप से आदेश भी जारी किया है, जिसमें परीक्षा की पूरी प्लानिंग है।

ड्यूटी पर लेट आए तो कार्रवाई
परीक्षा के दौरान ड्यूटी पर लेट आने वालों पर कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए पर्याप्त संख्या में दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी और पुलिस बल को लगाया गया है। सभी संबंधित अधिकारियों को अपनी-अपनी ड्यूटी पर समय से हाजिर होने का आदेश है। इसके साथ जो जिम्मेदारी दी गई है उस पर जवाबदेही के साथ काम करने को कहा गया है। परीक्षा केंद्र परिसर में मोबाइल फोन प्रतिबंधित है। ड्यूटी के दौरान भी कोई परीक्षा केंद्र में मोबाइल के साथ नहीं जाएगा।

परीक्षार्थी को भी मोबाइल फोन, पेजर, IT गजट ,ब्लूटूथ एवं अन्य प्रकार के उपकरण परीक्षा भवन में ले जाने की अनुमति नहीं है। इस आरोप में पकड़े गए परीक्षार्थी को भविष्य में आयोग द्वारा आयोजित होने वाली परीक्षा से वंचित किया जा सकता है।

कंट्रोल रूम से होगी निगरानी
प्रत्येक पाली की परीक्षा शुरू होने से पहले निर्धारित समय से 10 मिनट पूर्व परीक्षार्थी को केंद्र पर पहुंचने का निर्देश दिया गया है। पटना के प्रमंडलीय कार्यालय में परीक्षा की प्रभावी मॉनिटरिंग के लिए नियंत्रण कक्ष बनाया गया है। इसका फोन नंबर 0612 2219 205 /22 33578 जारी किया गया है। परीक्षार्थियों की समस्या या फिर सेंटर पर और कोई समस्या के लिए फोन किया जा सकता है। फोन कॉल को अटेंड करने और इस पर तत्काल एक्शन के लिए अफसरों को अलर्ट मोड में लगाया गया है।

खबरें और भी हैं…



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular