Saturday, June 25, 2022
HomeभारतCNG कार खरीदारों के लिए अच्छी खबर, Maruti ला रही है...

CNG कार खरीदारों के लिए अच्छी खबर, Maruti ला रही है कई सस्ती गाड़ियां, देखें डिटेल्स


नई दिल्ली. देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki India इस साल अपनी CNG कारों के जरिए बड़ा धमाका करने जा रही है. मारुति सुजुकी के एक सीनियर अधिकारी ने बताया कि वह अपने सीएनजी कार के पोर्टफोलियो को बढ़ाने जा रहे हैं. इसका मतलब है कि कंपनी आने वाले दिनों कई नई सीएनजी कार बाजार में लॉन्च कर सकती है.

Maruti Suzuki के अधिकारी ने बताया कि इस वित्तिय वर्ष में कंपनी का लक्ष्य 4 लाख से 6 लाख तक सीएनजी कार बेचने का है. अगर सप्लाय चैन और जरूरी कोम्पोनेंट्स की समस्या नहीं रही तो कंपनी इस लक्ष्य को प्राप्त कर लेगी. वर्तमान कंपनी अपनी 15 कारों में से 9 कारों को सीएनजी के साथ बेचती है. आने वाले दिनों इनकी संख्या बढ़ सकती है.

ये भी पढ़ें-  Maruti Suzuki ने लॉन्च की ये नई सस्ती कार, पहली बार मिलेगा 34km से ज्यादा माइलेज, जानें कीमत

कंपनी को उम्मीद है कि उसकी कुल बिक्री में सीएनजी कारों की हिस्सेदारी इन वर्षों में बढ़ेगी, क्योंकि उसकी योजना अल्टरनेटिव फ्यूल टेक्नोलॉजी के साथ और मॉडल लाने की है. एमएसआई के वरिष्ठ कार्यकारी निदेशक (बिक्री और विपणन) ) शशांक श्रीवास्तव ने पीटीआई को बताया कि सीएनजी की मात्रा अब हमारी कुल बिक्री का लगभग 17 प्रतिशत है. हमारे पास 9 सीएनजी मॉडल हैं और उन मॉडलों में उनका योगदान लगभग 32-33 प्रतिशत है.

श्रीवास्तव ने कहा कि मारुति सुजुकी ने पिछले कुछ वर्षों में सीएनजी कारों की बिक्री में वृद्धि देखी है, क्योंकि कम चलने वाली लागत और ईंधन की कीमतों में लगातार वृद्धि के कारण लोग सीएनजी कारों के लिए रुचि दिखा रहे हैं. कंपनी ने 2016-17 में 74,000 यूनिट्स, 2018-19 में लगभग 1 लाख यूनिट; 2019-20 में 1.05 लाख यूनिट; और 2020-21 में 1.62 लाख यूनिट की बिक्री की है.

ये भी पढ़ें- इलेक्ट्रिक स्कूटरों में क्यों लग रही आग? जानिए लिथियम-आयन बैटरी को इस्तेमाल करने का तरीका

मारुति सुजुकी की एस-सीएनजी व्हीकल रेंज तेल आयात को कम करने और 2030 तक देश के प्राथमिक ऊर्जा मिश्रण में प्राकृतिक गैस की हिस्सेदारी को 6.2 प्रतिशत से बढ़ाकर 15 प्रतिशत करने के सरकार के दृष्टिकोण को पूरा करती है. इस वजह से सरकार भी देश में सीएनजी फ्यूल पंपों के नेटवर्क को तेजी से बढ़ाने पर विचार कर रहे हैं. पिछले साल देश में 10 सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में 5 मारुति सुजुकी की कारें शामिल थीं.

Tags: Auto News, Autofocus, Car Bike News, Cng car, Maruti Suzuki



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular