Sunday, May 29, 2022
HomeबिजनेसCNG Price hike: पेट्रोल-डीजल के बाद CNG ने भी दिया झटका! बढ़े...

CNG Price hike: पेट्रोल-डीजल के बाद CNG ने भी दिया झटका! बढ़े दाम, जानें आपके शहर में कितना हुआ रेट


नई दिल्ली: आम आदमी पहले ही पेट्रोल-डीजल (Petrol-diesel) की लगातार बढ़ती कीमतों से परेशान है, उस पर अब उसे एक और झटका लग गया है. अब सीएनजी (CNG) की कीमतें भी बढ़ गईं हैं. इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) ने दिल्ली में सीएनजी की कीमत में 2.5 रुपये की बढ़ोतरी की है. इसके बाद देश की राजधानी में अब सीएनजी के दाम 64.11 रुपये किलो हो गए हैं. नई कीमतें आज से लागू हो गई हैं. 

सातवीं बार बढ़े हैं दाम 

सीएनजी की कीमतों में लगातार इजाफा हो रहा है. पिछले करीब एक महीने में ही इसकी कीमत में सातवीं बार बढ़ोतरी की गई है. सीएनजी की कीमतों में ढाई रुपये की ये बढ़ोतरी दिल्ली के अलावा नोएडा और गाजियाबाद में भी की गई है. इसके बाद अब इन शहरों में सीएनजी की कीमत 66.68 रुपये प्रति किलो हो गई हैं. जबकि अब तक यहां 64.18 रुपये प्रति किलो सीएनजी बिक रही थी.

इन शहरों में और महंगी मिलेगी सीएनजी 

सीएनजी की कीमतों में बढ़ोतरी के बाद मुजफ्फरनगर, मेरठ और शामली में सीएनजी की कीमत 71.36 रुपये प्रति किलो पहुंच गई है. वहीं हरियाणा के गुरुग्राम में अब सीएनजी 72.45 रुपये किलो मिल रही है. रेवाड़ी में इसकी कीमत 74.58 रुपये, करनाल और कैथल में 72.78 रुपये, कानपुर हमीरपुर और फतेहपुर में 75.90 रुपये और अजमेर, पाली तथा राजसमंद में 74.39 रुपये पहुंच गई है.

यह भी पढ़ें: सुकन्या समृद्धि योजना: बेटी के नाम पर जल्‍दी से खुलवा लें 250 रुपये वाला ये खाता, मिलेगा ताबड़तोड़ ब्‍याज!

…इसलिए बढ़ रही कीमतें

बीते 1 अप्रैल को सरकार ने स्थानीय फील्ड से उत्पादित गैस की कीमत 2.9 अमेरिकी डॉलर से बढ़ाकर 6.10 अमेरिकी डॉलर प्रति दस लाख ब्रिटिश थर्मल इकाई कर दी थी. विशेषज्ञों का मानना है कि इससे आईजीएल के लिए गैस की लागत बढ़ गई है, जिसकी भरपाई करने के लिए सीएनजी ने कीमतें बढ़ाईं हैं. 





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular