Wednesday, October 20, 2021
Home बिजनेस Corona के इलाज में नहीं होगी पैसों की किल्लत, बैंक्स दे रहे...

Corona के इलाज में नहीं होगी पैसों की किल्लत, बैंक्स दे रहे 8.5 परसेंट पर Personal Loan


नई दिल्ली: Covid Treatment Loan: Covid-19 महामारी ने लोगों को आर्थिक रूप से भी काफी कमजोर बना दिया है, अस्पतालों में कोरोना के इलाज पर लाखों रुपये का खर्च आ रहा है, कुछ लोग इलाज का खर्च उठा पा रहे हैं तो बड़ी संख्या में ऐसे भी लोग हैं जो पैसे की किल्लत से जूझ रहे हैं. ऐसी मुश्किलों को देखते हुए सरकार बैंकों ने अनसिक्योर्ड पर्सनल लोन (Unsecured Personal Loan) का स्पेशल प्रोडक्ट लॉन्च किया है. जो खास तौर पर कोविड इलाज के जरूरतमंदों को दिया जाएगा.

सिर्फ 8.5 परसेंट पर ‘पर्सनल लोन’

कई लोग मजबूरी में आकर पर्सनल लोन ले रहे थे, जिसकी ब्याज दरें काफी ज्यादा है, ऐसे लोगों को सरकारी बैंक के इस स्पेशल कोविड लोन से फायदा होगा. उन्हें सरकारी बैंकों से 25,000 रुपये से लेकर 5 लाख रुपये तक का अनसिक्योर्ड लोन मिल सकेगा. इस लोन की ब्याज दरे सामान्य पर्सनल लोन की ब्याज दर से काफी कम होगी. SBI ने रविवार को ऐसे ही एक प्रोडक्ट को लेकर ब्याज दरें 8.5 परसेंट रखने का ऐलान किया था. 

ये भी पढ़ें- 1 June से आपकी जिंदगी में आएंगे ढेरों बदलाव! लागू होंगे ITR, PF, बैंक से जुड़े नए नियम

5 साल के लिए मिलेगा कोरोना ट्रीटमेंट लोन

सरकारी बैंकों की ओर से कोरोना ट्रीटमेंट के लिए ये लोन 5 साल के लिए दिए जाएंगे. इस लोन को कोई भी व्यक्ति अपने इलाज के लिए या फिर परिवार के किसी सदस्य के इलाज के लिए ले सकता है. SBI ने ऐसे लोन के लिए 8.5 परसेंट की ब्याज दर तय की है, हर बैंक की ब्याज दरें अलग अलग होंगी, लेकिन ये बात तय है कि पर्सनल लोन से काफी कम होंगी. आमतौर पर अनसिक्योर्ड पर्सनल लोन 10 से 16 परसेंट की ब्याज दर मिलता है. 

सैलरीड, नॉन सैलरीड सभी को मिलेगा लोन

सरकारी बैंकों का ये लोन स्पेशल इसलिए है क्योंकि लोन की कैटेगरी में पहले ऐसा कोई प्रोडक्ट नहीं था. इसे खास तौर पर कोरोना ट्रीटमेंट के लिए ही तैयार किया गया है. इसे कोई भी व्यक्ति, चाहे वो सैलरीड क्लास का हो या फिर नॉन-सैलरीड, पाने का हकदार होगा. हालांकि व्यक्ति की स्थिति के मुताबिक जांच करने और उसे लोन देने का अधिकार पूरी तरह से बैंकों के पास ही होगा.

अस्पताल के बिल पर भी लोन

इतना ही नहीं, अस्पताल खर्च के बिल पर भी बैंक इलाज से जुड़ा लोन देंगे, लोगों को पूर्व निर्धारित अस्पतालों के खर्च के अनुमान पर भी लोन दिया जा सकता है. हालांकि इस लोन के लिए अप्लाई ऑनलाइन नहीं किया जा सकता है, इसके लिए ग्राहक को उस बैंक की ब्रांच में जाना होगा और लोन के लिए अप्लाई करना होगा. आपको बता दें कि रिजर्व बैंक ने ही बैंकों को इस तरह के लोन प्रोडक्ट लाने के लिए प्रोत्साहित किया था. 

ये भी पढ़ें- 7th Pay Commission: माता-पिता की मृत्यु होने पर बच्चे को मिलती है 1.25 लाख महीना पेंशन, जानिए नया नियम

LIVE TV





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular