Monday, April 12, 2021
Home भारत Corona Vaccine Myths: सावधान! कोरोना वायरस की वैक्सीन को लेकर फैल रही...

Corona Vaccine Myths: सावधान! कोरोना वायरस की वैक्सीन को लेकर फैल रही है ये झूठी अफवाह


कोरोना वैक्सीन (फोटो- AP)

Corona Vaccine: ये वैक्सीन कितनी सुरक्षित और कामयाब है इसको लेकर अलग-अलग तरह की बातें की जा रही है. आइए एक नज़र डालते हैं उन सवालों के जवाब पर जो आपकी शंकाओं को दूर करेगी.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    December 18, 2020, 12:23 PM IST

नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) का संक्रमण लगातार फैल रहा है. अब भी लाखों की संख्या में लोग कोरोना का शिकार हो रहे हैं. इस बीच अच्छी खबर ये है कि दुनिया के कई देशों में वैक्सीन (Corona Vaccine) लगाने का भी काम शुरू हो गया है. जबकि कुछ देशों में अभी वैक्सीन के तीसरे और चौथे फेज के ट्रायल चल रहे हैं. भारत में भी उम्मीद की जा रही है कि जनवरी से टीकाकरण का अभियान शुरू हो जाएगा. अपने देश में फिलहाल वैक्‍सीन के इमरजेंसी अप्रूवल के लिए तीन-तीन कंपनियों ने अप्‍लाई किया है. ये वैक्सीन कितना सुरक्षित और कामयाब है इसको लेकर अलग-अलग तरह की बातें की जा रही हैं.

दुनिया भर में कोरोना की वैक्सीन को लेकर अफवाह भी फैलाई जा रही है. अफसोस की बात ये है कि लोग इन भ्रामक जानकारियों के चक्कर में फंस भी रहे हैं. आइए एक नज़र डालते हैं वैक्सीन से जुड़े कुछ सवालों के जवाब पर.

  • 1. कोरोना की वैक्सीन जल्दबाज़ी में बनी है, लिहाजा क्या ये सुरक्षित नहीं है?

    ये बात सच है कि किसी भी वैक्सीन को तैयार करने में 8-10 साल तक का समय लग जाता है. लेकिन कोरोना की महामारी ने सब कुछ बदल कर रख दिया. दुनिया भर में एक साथ इतने लोग इस वायरस की चपेट में आने लगे कि वैज्ञानिकों को युद्धस्तर पर काम करना पड़ा. हर काम में तेजी लाई गई है. हर देश की सरकार वैक्सीन पर काम कर रही है. लिहाजा वैक्सीन को लेकर डरने की कोई जरूरत नहीं है. हर वैक्सीन का ट्रायल तीन से चार फेज में 30 से 40 हज़ार लोगों पर किया गया है.

  • 2.क्या वैक्सीन लगाने से कोरोना हो जाएगा?

    ऐसा नहीं है कि वैक्सीन लगने से आपको कोरोना हो जाएगा. ये सच है कि वैक्सीन के जरिए लोगों की बॉडी में वायरस का एक हिस्सा डाला जाता है. लेकिन ये पूरी तरह सेफ है. वैक्सीन के बाद हल्के-फुल्के साइड इफेक्ट्स आपको हो सकते हैं. मसलन आपको एक दिन के लिए हल्का बुखार हो सकता है. आप दूसरी बीमारी के लिए पहले भी वैक्सीन ले चुके हैं. किसी भी वैक्सीन को लेने के बाद हल्का बुखार आना आम बात है.

  • 3. क्या वैक्सीन लेने के बाद कोरोना कभी नहीं होगा?

    जिन वैज्ञानिकों ने कोरोना की वैक्सीन तैयार किया है वो नहीं चाहते हैं कि एक बार टीका लगने के बाद कोई फिर से बीमार पड़े. लेकिन फिलहाल ये कहना जल्दबाजी होगी कि क्या आखिर कब तक आप दोबारा कोरोना के शिकार नहीं होंगे. टीका लगने के बाद शरीर में कोरोना की वायरस से लड़ने के लिए इम्‍युनिटी तैयार हो जाएगी. उम्मीद की जा रही है कि लंबे वक्त तक लोग सुरक्षित रहेंगे.

  • 4. क्या कोरोना से भी खराब होते हैं वैक्‍सीन के साइड इफेक्‍ट्स ?

    सोशल मीडिया पर इन दिनों ऐसी पोस्ट वायरल हो रही है कि वैक्सीन लगने के बाद काफी ज्यादा साइड इफ्केट होते हैं. ये पूरी तरह से बकवास बातें हैं. वैक्सीन लगाने के बाद हल्का बुखार होता है. इसके अलावा टीके वाली जगह पर थोड़ा दर्द होना आम बात है.

  • 5.क्या वैक्सीन में जहरीले पदार्थ होते हैं?

    किसी भी पदार्थ, यहां तक की पानी में भी जहरीली चीजें होती है. कुछ वैक्सीन में फॉर्मलडिहाइड और एलुमिनियम का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन इसकी मात्रा इतनी कम होती है कि किसी के शरीर पर इसका कोई असर नहीं होता है.

  • 6.अगर मेरे आस-पास हर किसी ने वैक्सीन लगा ली है तो क्या मुझे इसकी जरूरत नही है?

    वैक्सीन लगाना मास्क पहनने की तरह है. ये सिर्फ आपको नहीं बचाता है बल्कि आपके समाज को भी. इसलिए बेहतर होगा कि आप वैक्सीन जरूर लगवा लें

अगली ख़बर

! function(f, b, e, v, n, t, s) { if (f.fbq) return; n = f.fbq = function() { n.callMethod ? n.callMethod.apply(n, arguments) : n.queue.push(arguments) }; if (!f._fbq) f._fbq = n; n.push = n; n.loaded = !0; n.version = ‘2.0’; n.queue = []; t = b.createElement(e); t.async = !0; t.src = v; s = b.getElementsByTagName(e)[0]; s.parentNode.insertBefore(t, s) }(window, document, ‘script’, ‘https://connect.facebook.net/en_US/fbevents.js’); fbq(‘init’, ‘482038382136514’); fbq(‘track’, ‘PageView’);



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular