Thursday, September 23, 2021
Home विश्व Coronavirus: भारत ने नेपाली सेना को 18 करोड़ रुपये मूल्य के चिकित्सा...

Coronavirus: भारत ने नेपाली सेना को 18 करोड़ रुपये मूल्य के चिकित्सा उपकरण दिए


काठमांडू: भारत ने कोविड-19 महामारी के खिलाफ नेपाल की लड़ाई में एकजुटता और करीबी सहयोग प्रकट करते हुए वेंटिलेटर और एंबुलेंस सहित 18 करोड़ रुपये के चिकित्सा उपकरण नेपाली सेना को सौंपे. नेपाल में भारत के राजदूत विनय मोहन क्वात्रा ने टुंडीखेल स्थित नेपाली सेना के मुख्यालय में आयोजित एक कार्यक्रम में नेपाल के सेना प्रमुख जनरल पूर्ण चंद्र थापा को ये चिकित्सा उपकरण सौंपे.

नेपाल में भारतीय दूतावास ने किया ट्वीट

नेपाल स्थित भारतीय दूतावास ने ट्वीट किया, ‘हम एक साथ कोविड-19 से लड़ रहे हैं. एकजुटता और करीबी सहयोग का भाव प्रकट करते हुए राजदूत क्वात्रा ने वेंटिलेटर और एंबुलेंस सहित चिकित्सा उपकरण आज नेपाली सेनाध्यक्ष जनरल पूर्ण चंद्र थापा को सौंपे.’ नेपाली सेना के प्रवक्ता ने ट्वीट किया, ‘चिकित्सा आपूर्ति भारतीय सेना द्वारा मुहैया कराई गई है.’

नेपाली सेना ने जताया आभार

नेपाली सेना ने एक बयान में कहा कि भारतीय सेना द्वारा की गई चिकित्सा आपूर्ति में वेंटिलेटर, आईसीयू बिस्तर, पीपीई किट और एंबुलेंस शामिल हैं और वह कोविड-19 महामारी से निपटने की जारी कोशिश में नेपाली सेना का समर्थन करने को इच्छुक है. जनरल थापा ने भारतीय सेना द्वारा मुहैया कराई गई मदद के लिए नेपाली सेना की ओर से राजदूत का आभार व्यक्त किया.

28.80 करोड़ नेपाली रूपये के सामान पहुंचे

यहां स्थित भारतीय दूतावास ने बयान में कहा कि ‘पड़ोसी पहले’ की नीति के तहत 28.80 करोड़ नेपाली रुपये (18,01,09,000 भारतीय रूपये) के चिकित्सा उपकरण और आपूर्ति भारतीय सेना द्वारा की गई है. दूतावास ने कोविड-19 के खिलाफ नेपाली सेना की लड़ाई में भारत के समर्थन को दोहराया. वेंटिलेटर, एंबुलेंस, आईसीयू बिस्तर, पीपीई किट, पीसीआर जांच किट सहित अन्य चिकित्सा उपकरण 10 जून को काठमांडू पहुंचे थे.

भारतीय सेना ने दिए थे कोरोना के टीके

भारतीय सेना पिछले साल से ही कोविड-19 से निपटने में नेपाली सेना की अलग-अलग तरीके से सहायता कर रही है. इसी कड़ी में भारतीय सेना ने मार्च 2021 में नेपाली सेना के लिए ‘कोविशील्ड’ टीके की एक लाख खुराक भेजी थी. बयान में कहा गया कि नवीनतम सहायता दोनों देशों और सेनाओं के बीच करीबी सहयोग- खासतौर पर जरूरत के समय- का एक और सबूत है. 

नेपाल में 6 लाख से ज्यादा पहुंचा कोरोना संक्रमण

गौरतलब है कि नेपाल में बृहस्पतिवार को 2,874 और लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि होने के साथ कुल संक्रमितों की संख्या छह लाख पार कर गई. इस दौरान 59 और लोगों की संक्रमण से मौत हुई है. नेपाल में अबतक 8,238 लोगों की जान महामारी में जा चुकी है और इस समय 77,858 मरीज उपचाराधीन हैं.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular