Tuesday, August 9, 2022
Homeविश्वCoronavirus BA.5 Variant: कोरोना वायरस के इस बेहद संक्रामक वेरिएंट से संक्रमित...

Coronavirus BA.5 Variant: कोरोना वायरस के इस बेहद संक्रामक वेरिएंट से संक्रमित हैं जो बाइडेन, जानें कितना है खतरनाक


Corona VIrus New Sub Variant BA.5 :  कोरोना के मामले देश और दुनिया में फिर बढ़ने लगे हैं. हर देश की सरकार कोरोना से लड़ने के लिए वैक्सीनेशन पर जोर दे रही है. हालांकि टीका लगवा चुके लोग भी इसकी चपेट में आ रहे हैं. चीन के बाद कोरोना की सबसे ज्यादा मार झेलने वाले अमेरिका की टेंशन फिर से इस वायरस ने बढ़ा दी है. दरअसल, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है. बाइडन के डॉक्टर ने उनमें इसके बेहद संक्रामक स्वरूप बीए.5 सब-वेरिएंट होने की आशंका जताई है. वायरस का यह स्वरूप अमेरिका में तेजी से फैल रहा है.

शरीर में दर्द और गले में खराश की है दिक्कत

बाइडन के डॉक्टर डॉ. केविन ओ कोनोर ने कहा कि, गुरुवार को राष्ट्रपति की जांच में संक्रमण की पुष्टि होने के बाद अब उनके शरीर में दर्द और गले में खराश है. कोनोर ने अपनी ताजा रिपोर्ट में कहा है कि बाइडन को जुकाम की अब ज्यादा समस्या नहीं हैं. राष्ट्रपति के स्वास्थ्य पर इससे पहले दी गई अपनी रिपोर्ट में डॉक्टर ने उनके शरीर में दर्द रहने और गले की खराश का उल्लेख नहीं किया था. उन्होंने कहा कि बाइडन का बीपी और सांस लेने की दर जैसी चीजें सामान्य हैं. प्रारंभिक सीक्वेंसिंग के नतीजे में सामने आया है कि बाइडन में बीए.5 सब-वेरिएंट है. हालांकि इसका बाइडन के उपचार पर इसका कोई असर नहीं पड़ेगा. अभी वह ठीक हैं.

जानिए BA.5 से जुड़ी हर बात

ओमिक्रॉन (Coronavirus Omicron Variant) के नए सब-वेरिएंट बीए.5 (BA.5 Sub-Variant) को लेकर एक्सपर्ट्स लगातार चिंता जता रहे हैं. दरअसल, यह तेजी से फैलता है और एंटीबॉडी को भी चकमा दे सकता है. यानी ओमिक्रॉन का सब-वेरिएंट बीए.5 (BA.5) उन लोगों को भी अपनी चपेट में ले सकता है, जो पहले कोविड-19 से संक्रमित हो चुके हैं. यह सब-वेरिएंट कोविड-19 टीकों के लिए चार गुना अधिक प्रतिरोधी है, मेयो क्लिनिक ने एक रिपोर्ट में कहा है कि नया स्ट्रेन ‘हाइपरकॉन्टेजियस’ है और मरीज को अस्पताल में और आईसीयू में भर्ती होने की हालत में पहुंचा रहा है. बिना टीकाकरण वाले लोगों में वायरस से संक्रमित होने की संभावना उन लोगों की तुलना में लगभग पांच गुना अधिक होती है, जिन्हें टीका लगाया जाता है और अस्पताल में भर्ती होने की संभावना 7.5 गुना अधिक होती है, और मृत्यु की संभावना 14 से 15 गुना अधिक होती है.

बीए.5 का सबसे खतरनाक लक्षण

बीए.5 (BA.5 Sub-Variant) भी पिछले वेरिएंट्स की तरह है. इसके लक्षण कोरोना वायरस के डेल्टा वेरिएंट की तरह घातक नहीं हैं, लेकिन कुछ गंभीर मामले में दर्दनाक लक्षण महसूस हो सकते हैं. बीए.5 का सबसे खराब लक्षण गले में खराश है. यह ऊपरी श्वसन मार्ग को प्रभावित करता है और लोगों को सांस लेने में दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular