Sunday, May 29, 2022
Homeविश्वCovid Booster Dose: US में 5 से 11 साल के स्वस्थ बच्चों...

Covid Booster Dose: US में 5 से 11 साल के स्वस्थ बच्चों को लग सकती है बूस्टर डोज


Pfizer Coronavirus Booster Dose: फाइजर कंपनी ने बृहस्पतिवार को कहा कि वह 5 से 11 साल के स्वस्थ बच्चों को कोविड-19 रोधी टीके की बूस्टर खुराक दिये जाने के पक्ष में है. अमेरिकी स्वास्थ्य अधिकारी पहले से ही 12 वर्ष और उससे अधिक उम्र के सभी लोगों से कोरोना वायरस के नये-नये स्वरूपों के खिलाफ सर्वोत्तम सुरक्षा के लिए टीके की एक बूस्टर खुराक प्राप्त करने का आग्रह कर रहे हैं.

बच्चों को बूस्टर डोज देना सुरक्षित है या नहीं?

उन्होंने हाल में 50 साल और उससे अधिक उम्र के लोगों को दूसरी बूस्टर खुराक का विकल्प दिया है. अब फाइजर ने कहा कि नये आंकड़े दिखाते हैं कि 5 साल से 11 साल के स्वस्थ बच्चे एक और खुराक से लाभ प्राप्त कर सकते हैं. फाइजर और उसकी साझेदार बायोएनटेक ने प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि एक छोटे अध्ययन में दो खुराक लगवा चुके 140 बच्चों को छह महीने के अंतराल पर बूस्टर खुराक दी गयी और अनुसंधानकर्ताओं ने पाया कि अतिरिक्त खुराक ने बच्चों की प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ा दिया.

बच्चों की बूस्टर खुराक का परीक्षण

स्वतंत्र विशेषज्ञों ने इन आंकड़ों का प्रकाशन या सत्यापन नहीं किया है. फाइजर ने इस सर्दी के मौसम में ओमिक्रॉन के मामले बढ़ने के दौरान बच्चों की बूस्टर खुराक का परीक्षण किया था.

अमेरिका में कोरोना महामारी से राहत

अमेरिका में कोविड के मामले इस समय काफी कम स्तर पर हैं, वहीं वायरस के अधिक संक्रामक ओमिक्रॉन (बीए.2) जैसे स्वरूप स्थानीय स्तर पर और दुनियाभर में प्रभावी बन गये हैं. कंपनियों की योजना है कि आने वाले दिनों में अमेरिका खाद्य और औषधि प्रशासन (एफडीए) से 5 से 11 साल तक के स्वस्थ बच्चों के लिए टीके की बूस्टर खुराक की अनुमति देने के लिए अनुरोध किया जाएगा.

LIVE TV





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular