Wednesday, October 27, 2021
Home भारत Coviself Kit: कोरोना के खिलाफ मिला एक और हथियार, घर पर बैठ...

Coviself Kit: कोरोना के खिलाफ मिला एक और हथियार, घर पर बैठ कर सकेंगे जांच, जानिए कहां और कब से मिलेगी


कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ जारी लड़ाई में भारत को एक और हथियार मिल गया है। पहली स्वदेशी रैपिड कोविड-19 टेस्ट करने वाली किट को कमर्शियली तौर पर लॉन्च कर दिया गया है। इस टेस्टिंग किट की मदद से लोग घर बैठे कोरोना की जांच कर सकेंगे और 15 मिनट में उन्हें रिजल्ट भी मिल जाएगा। हालांकि, कोविसेल्फ नामक इस किट को पहले ही लॉन्च कर दिया गया था, लेकिन कमर्शियली तौर पर गुरुवार को लॉन्च किया गया है। इसे पुणे की मायलैब डिस्कवरी सॉल्यूशन लिमिटेड कंपनी ने तैयार किया है। 

दो-तीन दिनों में मेडिकल शॉप पर मिलेगी किट
कंपनी ने दावा किया है कि कमर्शियली लॉन्च होने के बाद जल्द ही यह किट लोगों के घर के पास की कैमिस्ट की दुकान पर उपलब्ध हो जाएगी। आने वाले दो-तीन दिनों में लोग इस किट को खरीद सकेंगे और घर पर ही अपनी कोरोना की जांच कर सकेंगे। कोविसेल्फ किट की कीमत महज 250 रुपए है। इससे एक शख्स की कोरोना जांच की जा सकेगी। इंडियन मेडिकल काउंसिल रिसर्च (ICMR) से मंजूरी मिलने के बाद मायलैब डिस्कवरी सॉल्यूशन ने किट के कमर्शियली लॉन्च का ऐलान किया।

घर पर ही कर सकेंगे कोरोना की जांच
देश में यह पहली ऐसी कोरोना की किट होगी, जिसकी मदद से लोग घर पर ही महामारी के बारे में पता लगा सकेंगे। इसके लिए आपको किसी बाहर के कोरोना जांच करने वाले शख्स की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। कंपनी ने बयान जारी कर कहा, ”यह किट देश के 95 फीसदी पिन कोड्स पर बहुत जल्दी ही मिलेगी। लोग इसे मेडिकल शॉप्स से खरीद सकेंगे।” बता दें कि 19 मई को आईसीएमआर ने इस किट को बेचने की मंजूरी दी थी। वहीं, लोग इसे ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म्स से भी खरीद सकेंगे।

कंपनी हर हफ्ते बनाएगी 70 लाख किट
कंपनी गुरुवार से 10 लाख सेल्फ टेस्ट किट तैयार करेगी और उपभोक्ताओं की मांग के आधार पर प्रति सप्ताह 70 लाख यूनिट उपलब्ध कराएगी। कंपनी के मुताबिक, 2-3 दिनों के अंदर प्रोडक्ट रिटेल में उपलब्ध हो जाना चाहिए। कंपनी की योजना सरकारी ई-मार्केटप्लेस (जीईएम) पर प्रोडक्ट को उपलब्ध कराने की है। आईसीएमआर के दिशा-निर्देशों के अनुसार, किट का उपयोग बिना लक्षणों वाले या बिना पुष्टि वाले मरीजों के तत्काल संपर्क में आने वाले व्यक्तियों द्वारा किया जा सकता है। मिड-नेजल स्वैब टेस्ट के रूप में डिजाइन की गई यह किट केवल 15 मिनट में वायरस का पता लगा सकती है।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular