Sunday, December 5, 2021
HomeभारतCoWIN पर पता कर सकते हैं किसी की भी टीकाकरण स्थिति, जानें...

CoWIN पर पता कर सकते हैं किसी की भी टीकाकरण स्थिति, जानें नई सेवा का कैसे करें इस्तेमाल


केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोविन पोर्टल पर एक ऐसी सेवा को चालू किया है, जिससे सेवा प्रदाता अब सहमति से कोविन पोर्टल पर किसी व्यक्ति के टीकाकरण की स्थिति की जांच कर सकते हैं। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि यह सेवा किसी को भी व्यक्ति के पंजीकृत मोबाइल नंबर और नाम डालने के उपरांत सहमति के लिए एक ओटीपी आने के बाद उसके टीकाकरण की स्थिति की जांच करने की अनुमति देती है।  उन्होंने कहा कि इस सेवा का उपयोग एक सेवा प्रदाता – निजी संस्थाएं जैसे कि यात्रा एजेंसियां, कार्यालय, नियोक्ता, मनोरंजन एजेंसियां या आईआरसीटीसी जैसी सरकारी एजेंसियों द्वारा किया जा सकता है, जिनके लिए किसी व्यक्ति की टीकाकरण स्थिति की पुष्टि करना महत्वपूर्ण है।
    
राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के सीईओ आर एस शर्मा ने एक ट्वीट में कहा, ”अब कोविन से पूरी तरह से / आंशिक रूप से वैक्सीनेटेड बैज डाउनलोड करें और इसे अपने सभी सोशल मंचों पर अपने दोस्तों के साथ साझा करें। अपने परिवार और दोस्तों को आपका अनुसरण करने और ‘फाइट कोविड’ के लिये प्रोत्साहित करें।”
    

यह सेवा व्यक्तियों के टीकाकरण की स्थिति को सत्यापित करने में मदद करती है। इस सेवा का उपयोग यात्रा एजेंसियों द्वारा किया जा सकता है और टीकाकरण करा चुके व्यक्तियों के लिए यात्रा की अनुमति देकर यात्रा को सुरक्षित बनाने में मदद करती है।
     
अधिकारी ने बताया कि नियोक्ता इस सेवा का उपयोग कर्मचारियों के टीकाकरण की स्थिति को सत्यापित करने और कार्यालयों, कार्यस्थलों आदि में कार्यों को फिर से शुरू करने के लिए कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि यह सेवा देश में आर्थिक गतिविधियों को फिर से शुरू करने में मदद करेगी।

यूं करें सेवा का इस्तेमाल

कोविन पोर्टल पर उपलब्ध इस सेवा का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले उपयोगकर्ता को cowin.gov.in पर जाना होगा। इसके बाद उन्हें ‘Share Vaccination Status’ पर क्लिक करना होगा। इसके बाद उपयोगकर्ता को वहां अपना पंजीकृत मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। जिसके बाद 6 अंकों का ओटीपी इस मोबाइल नंबर पर आएगा जिसे 180 सेकेंड के अंदर वहां दर्ज करना होगा। इस ओटीपी को दर्ज करने के बाद वैक्सीन स्टेटस को वहां देखा जा सकता है।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular