Sunday, January 23, 2022
HomeभारतDelhi Air Quality: दिल्ली-एनसीआर में बढ़ने लगा प्रदूषण, 'खतरनाक' लेवल पर पहुंचा...

Delhi Air Quality: दिल्ली-एनसीआर में बढ़ने लगा प्रदूषण, ‘खतरनाक’ लेवल पर पहुंचा AQI


दिल्ली. देश की राजधानी दिल्ली व एनसीआर में एक बार फिर धीरे-धीरे प्रदूषण बढ़ने लगा है. हल्की सर्दी के शुरुआत के साथ दिल्ली में धीरे-धीरे प्रदूषण (Pollution) का स्तर भी बढ़ा हुआ देखने के लिए मिल रहा है जो आने वाले समय में चिंता का विषय हो सकता है. हालांकि दिल्ली सरकार (Delhi Government) वायु प्रदूषण के लिए लगातार प्रयासरत है. दिल्ली में स्मॉग टावर भी लगाए गए हैं, लेकिन उसके बाद भी प्रदूषण के स्तर में बढ़ोतरी देखने के लिए मिल रही है.

दिल्ली के कई इलाक़ों में AQI बेहद खराब स्थिति में पहुंचा गया है. आज सुबह दिल्ली का एयर क़्वालिटी इंडेक्स 357 दर्ज हुआ. दिल्ली के आंनद विहार में AQI 384, IGI एयरपोर्ट 347, जहांगीर पूरी 332 , जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम 345, वज़ीरपुर 353, मेजर ध्यानचंद स्टेडियम 348 दर्ज किया गया. वहीं एनसीआर में नोएडा की बात करें तो नोएडा के सेक्टर 125 में AQI 365, सेक्टर 62 में AQI 370 दर्ज हुआ.

आज की बात करें तो नोएडा का AQI रेड ज़ोन में पहुंचा गया है. आपको बता दें कि रेड जोन वह होता है जहां पर सबसे ज्यादा वायु प्रदूषण पाया जाता है. नोएडा के एयर क्वालिटी इंडेक्स 350 के करीब पहुंचा चुका है. वहीं औद्योगिक नगरी ग्रेटर नोएडा का AQI 300 के करीब दर्ज किया गया है.

विशेषज्ञों का कहना है कि अगर इसी तरीके से लगातार दिल्ली एनसीआर में वायु प्रदूषण बढ़ता रहेगा तो वह दिन दूर नहीं जब दिल्ली गैस चेंबर में तब्दील हो जाएगी. वहीं दूसरी ओर अधिकारियों के लिए बढ़ता हुआ वायु प्रदूषण चिंता का विषय बन गया है.

नोएडा में15 अक्टूबर से जिले में GRAP लागू है इसके बावजूद भी वायु स्तर बेहद खराब श्रेणी में है. विशेषज्ञों की मानें तो दशहरे पर रावण दहन के बाद वायु प्रदूषण दूर के कारण तेजी से बढ़ा है. माना जा रहा है कि दीपावली से पहले रेड ज़ोन में पहुंचा AQI की वजह से कई पाबंदियां बढ़ाई जा सकती हैं. नई दिल्ली सरकार भी लगातार बढ़ते वायु प्रदूषण से निपटने के लिए तैयारियों में जुटी हुई है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular