Tuesday, January 18, 2022
Homeशिक्षाDelhi Nursery Admission: कल से शुरू होगी नर्सरी में दाखिले की प्रक्रिया,...

Delhi Nursery Admission: कल से शुरू होगी नर्सरी में दाखिले की प्रक्रिया, यहां लें जरूरी जानकारी


Jobs

oi-Sagar Bhardwaj

|

Google Oneindia News

नई दिल्ली, 14 दिसंबर। दिल्ली के लगभग 1800 प्राइवेट स्कूलों में नर्सरी में दाखिले के लिए प्रक्रिया बुधवार से शुरू हो रही है। एडमिशन के लिए आवेदन 7 जनवरी तक लिए जाएंगे। दिल्ली शिक्षा निदेशालय ने निजी स्कूलों में नर्सरी एडमिशन के लिए पिछले महीने ही नोटिफिकेशन जारी कर दिया था। दाखिले के लिए 15 दिसंबर से आवेदन फॉर्म मिलने लगेंगे। वहीं एडमिशन के लिए 6 वर्ष से कम उम्र के बच्चे ही योग्य होंगे।

Delhi Nursery Admission

नोटिफिकेशन के अनुसार चयनित छात्रों की पहली लिस्ट 4 फरवरी को जारी की जाएगी, वहीं 21 फरवरी को दूसरी लिस्ट और यदि किसी स्कूल में सीटें खाली रहती हैं तो अंतिम सूचि 15 मार्च को जारी की जाएगी। 31 मार्च 2022 को दाखिले की प्रक्रिया बंद हो जाएगी। इस शेड्यूल में अब किसी प्रकार का बदलाव नहीं होगा। आवेदकों से एडमिशन रजिस्ट्रेशन फीस के तौर पर 25 रुपए की नॉन रिफंडेबल राशि ली जा सकती है। वहीं अभिभावकों को एडमिशन प्रॉस्पेक्टस खरीदना जरूरी नहीं है।

यह भी पढ़ें: प्रेमी से शादी करने के लिए प्रेमिका ने रची गैंगरेप की कहानी, केस सुलझाने के लिए लगाए गए 1000 पुलिसकर्मी

आयु सीमा
नर्सरी में दाखिले के लिए बच्चे की उम्र 3 वर्ष से अधिक और 4 वर्ष से कम होनी चाहिए। केजी में दाखिले के लिए बच्चे की उम्र 4 वर्ष से ज्यादा और 5 वर्ष से कम होनी चाहिए। शेड्यूल के अनुसार जनरल कैटेगरी की 75 फीसदी सीटों पर दाखिले होंगे। बाकी बची 25 फीसदी सीटें आर्थिक रूप से कमजोर और वंचित वर्ग के लिए आरक्षित रखी गई हैं।

इन दस्तावेजों की पडे़गी जरूरत
अभिभावकों को सूचित किया जाता है कि वो एडमिशन के लिए जरूरी दस्तावेज अपने पास रखें। एडमिशन फॉर्म भरते समय आपको इनकी जरूरत पड़ेगी। दस्तावेजों में बच्चे और माता-पिता या अभिभावक का पासपोर्ट साइज फोटो, परिवार की तस्वीर (माता, पिता और बच्चे), निवास प्रमाण पत्र, बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र और बच्चे का आधार कार्ड जरूरी होगें।

English summary

Delhi Nursery Admission process will start from tomorrow, take important information here

Story first published: Tuesday, December 14, 2021, 20:25 [IST]



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular