Sunday, June 26, 2022
HomeबिजनेसDilli Bazaar: 'दिल्ली बाजार' पोर्टल से दो लाख से अधिक महिला उद्यमियों...

Dilli Bazaar: ‘दिल्ली बाजार’ पोर्टल से दो लाख से अधिक महिला उद्यमियों को जोड़ेगी केजरीवाल सरकार, बनाया ये बड़ा प्‍लाान


नई दिल्ली (भूपेन्‍द्र पांचाल). दिल्ली सरकार (Delhi Government) के थिंक टैंक डायलॉग एंड डेवलपमेंट कमीशन ऑफ दिल्ली (DDC) ने ‘दिल्ली बाजार’ वेब पोर्टल से महिला उद्यमियों को जोड़ने के लिए आज बैठक की. इस दौरान दिल्ली की महिला उद्यमियों (Women Entrepreneurs) ने केजरीवाल सरकार (Kejriwal Government) के फैसले का स्वागत किया और आगामी पोर्टल के लिए कई व्यावहारिक जानकारी दी.

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने पिछले दिनों घोषणा की कि दिल्ली का अपना ई-मार्केट प्लेस (E-Market Place) ‘दिल्ली बाज़ार’ पोर्टल होगा. जहां हर छोटे और बड़े दुकानदार का एक वर्चुअल स्टोर होगा. जिसके जरिए अपने सामान को दुनिया भर में ऑनलाइन बेच सकेंगे. इसके जरिए यह सुनिश्चित करने का प्रयास किया जाएगा कि वेब पोर्टल में खरीदारों के साथ-साथ विक्रेताओं को भी सकारात्मक परिणाम मिले.

इसमें आभूषण, परिधान उद्योग, फैशन डिजाइनरों, बुटीक और सैलून, मेकअप आदि महिला व्यापारिक संगठनों से जुड़ीं महिला उद्यमियों-प्रतिनिधियों ने बैठक में भाग लिया. आगामी पोर्टल में महिलाओं द्वारा संचालित व्यवसायों की भूमिका पर चर्चा की. उन्होंने जल्द आने वाले ‘दिल्ली बाजार’ पोर्टल में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए कई व्यावहारिक सुझाव दिए. इ‌स दौरान महिलाओं के बाजार संघों ने अपने सदस्यों को ऑनलाइन व्यवसाय चलाने के लिए कैटलॉगिंग, लेनदेन, शिपिंग, धन वापसी आदि के लिए प्रशिक्षित करने की भूमिका पर चर्चा की.

महिलाओं के बाजार संघों ने अपने सदस्यों को ऑनलाइन व्यवसाय चलाने के लिए प्रशिक्षित करने की भूमिका पर चर्चा की. द‍िल्‍ली सरकार, अरव‍िंद केजरीवाल, केजरीवाल सरकार, महिला उद्यमी, द‍िल्‍ली बाजार, मह‍िला व्‍यापारी, द‍िल्ली संवाद एवं व‍िकास आयोग, डीडीसी, द‍िल्‍ली समाचार, Delhi Government, Arvind Kejriwal, Kejriwal government, women entrepreneurs, Dilli Bazaar, women traders, Delhi Dialogue and Development Commission, DDC, Delhi News

महिलाओं के बाजार संघों ने अपने सदस्यों को ऑनलाइन व्यवसाय चलाने के लिए प्रशिक्षित करने की भूमिका पर चर्चा की.

इस बैठक की अध्यक्षता करते हुए डीडीसी के उपाध्यक्ष जस्मिन शाह ने कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के ‘दिल्ली बाजार’ विजन का महिला उद्यमी अभिन्न अंग हैं. इसका उद्देश्य दिल्ली के सभी प्रकार के व्यापारियों और दुकानदारों के लिए एक समान अवसर प्रदान करना है. इसको साकार करने के लिए‌ दिल्ली सरकार दिल्ली में 2 लाख महिला उद्यमियों को सहायता प्रदान करेगी और उन्हें पोर्टल से जोड़ेगी. ताकि वे बड़े बाजारों तक पहुंच सकें और अपने व्यवसाय को बढ़ा सकें.

सैलून ओनर वेलफेयर एसोसिएशन (सोवा) की प्रेज‍िडेंट कुसुम गोयल का कहना है क‍ि द‍िल्‍ली के सीएम अरव‍िंद केजरीवाल की ओर से द‍िल्‍ली बाजार (Dilli Bazaar) का व‍िजन वाकई मह‍िला उद्यम‍ियों के ल‍िए बेहद ही मददगार और उनको आगे बढ़ाने की द‍िशा में काम करने वाला साबि‍त होगा.

कोरोना महामारी की वजह से सैलून इंडस्‍ट्री को बहुत बड़ा आर्थ‍िक नुकसान हुआ है. द‍िल्‍ली सरकार, अरव‍िंद केजरीवाल, केजरीवाल सरकार, महिला उद्यमी, द‍िल्‍ली बाजार, मह‍िला व्‍यापारी, द‍िल्ली संवाद एवं व‍िकास आयोग, डीडीसी, द‍िल्‍ली समाचार, Delhi Government, Arvind Kejriwal, Kejriwal government, women entrepreneurs, Dilli Bazaar, women traders, Delhi Dialogue and Development Commission, DDC, Delhi News

कोरोना महामारी की वजह से सैलून इंडस्‍ट्री को बहुत बड़ा आर्थ‍िक नुकसान हुआ है. (File Photo)

कोरोना महामारी की वजह से सैलून इंडस्‍ट्री को बहुत बड़ा आर्थ‍िक नुकसान हुआ है और अब भी यह स‍िलस‍िला जारी है. लेक‍िन इस तरह की पहल के शुरू होने से हम सभी सैलून माल‍िकों और मेकअप ऑर्टि‍स्‍ट के ल‍िए इससे जुड़कर काम करने में और आसानी होगी. वर्तमान समय में एक सैलून में 20 से 50 कर्मचारी रखने वाले अपना खर्चा तक नहीं न‍िकाल पा रहे हैं.

सोवा की उपाध्यक्ष मीनाक्षी दत्त का कहना है क‍ि इस अद्भुत ‘दिल्ली बाजार’ वेब पोर्टल का स्वागत करते हैं. हमें उम्मीद है कि दिल्ली की सभी महिला उद्यमी इस पहल का लाभ लेंगी. पोर्टल से जुड़ने से दिल्ली के सौंदर्य उद्योग को बढ़ने में मदद मिलेगी. हमें उम्मीद है कि सभी सैलून मालिक और मेकअप कर्मी सरकार के साथ जुड़कर काम करेंगे.

न्यूट्रिशनिस्ट एंड डाइटिशियन एसोसिएशन की अध्यक्ष शिखा शर्मा ने इस पहल की सराहना करते हुए कहा कि दिल्ली सरकार (Delhi Government) छोटे महिला व्यापारियों के व्यवसायों के साथ खड़ी है. उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार हमारे मुद्दों की पहचान करने और ‘दिल्ली बाजार’ परियोजना में हमें भागीदार बनाने की दिशा में काम करने वाली पहली सरकार है. हमारे क्षेत्र की महिला उद्यमी दिल्ली सरकार के प्रयासों का स्वागत करती हैं और उन्हें सहयोग का आश्वासन देते हैं.

चैंबर ऑफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री (CTI) की महिला परिषद की अध्यक्ष मालविका साहनी ने कहा कि दिल्ली सरकार के साथ काम करने से महिला उद्यमियों को तकनीकी और वित्तीय चुनौतियों से उबरने में मदद मिलेगी. यह अभी तक ऑनलाइन ग्राहकों तक पहुंचने में सबसे बड़ी बाधा है. उन्होंने कहा कि हम परिषद से जुड़ी दस हजार महिला उद्यमियों को संगठित और प्रशिक्षित करेंगे और सुनिश्चित करेंगे कि वे ‘दिल्ली बाजार’ वेब पोर्टल से जुड़ें.

चैंबर ऑफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री (सीटीआई) की महिला परिषद की संस्थापक बृजेश गोयल ने कहा कि महिला उद्यमियों को जुटाने और उन्हें इस परियोजना का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनाने के लिए दिल्ली सरकार के प्रयास अभूतपूर्व हैं. इससे दिल्ली सरकार को उनके साथ समन्वय स्थापित करने में मदद मिलेगी.

Tags: Arvind kejriwal, Business news in hindi, Delhi Government, Delhi news, Women Entrepreneurs



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular